HomeUncategorizedआखिर क्यों हर व्यक्ति को निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए?...

आखिर क्यों हर व्यक्ति को निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए? जानिए इस के फायदे

महाबली हनुमान जी को भक्तों के कष्ट दूर करने वाला माना गया है यह अपने भक्तों को कभी भी निराश नहीं करते हैं जो भक्त अपने सच्चे मन से इनसे अपनी मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करता है उसकी इच्छा हनुमान जी अवश्य पूरी करते हैं महाबली हनुमान जी को कई देवताओं द्वारा वरदान दिए गए हैं जिसकी वजह से इनको महाबली हनुमान कहा जाता है जो भक्त हनुमान जी की भक्ति करता है उसका जीवन सफल होता है अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इनको खुश करना बहुत ही आसान है इसके लिए आप निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ कीजिए इनकी चौपाइयों में सभी मंत्र है आखिर हनुमान चालीसा का पाठ निरंतर क्यों करना चाहिए? कभी इस बारे में आपने विचार किया है तो चलिए आज हम आपको इस विषय में जानकारी देते हैं कि हर व्यक्ति को रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ क्यों करना चाहिए।

आइए जानते हैं हनुमान चालीसा का पाठ रोजाना क्यों करना चाहिए

  • दरअसल, महाबली हनुमान जी को यह वरदान मिला है कि जब तक पृथ्वी और मानव जाती रहेगी तब तक यह वास करेंगे महाबली हनुमान जी अपने भक्तों की तपस्या और भक्ति नहीं बल्कि उनकी भावना को देखते हैं अगर व्यक्ति का दिल सच्चा और पवित्र होता है तो वह अपने भक्तों की पुकार अवश्य सुनते हैं।
  • अगर आप रोजाना नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे आपको मानसिक शांति मिलती है आपके अंदर मौजूद सभी तरह का भय समाप्त हो जाता है अगर किसी व्यक्ति की सोच नकारात्मक होती है तो ऐसे व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके हनुमान चालीसा का पाठ आरंभ करना चाहिए इससे आपको लाभ मिलेगा।

  • कई बार देखा गया है कि व्यक्ति अपने जीवन में कठिन मेहनत करता है परंतु उसको अपने जीवन में सफलता नहीं मिलती है व्यक्ति मन मुताबिक काम या फिर नौकरी नहीं कर पाता है ऐसी स्थिति में व्यक्ति को अपने सच्चे दिल से हनुमान जी से प्रार्थना करना चाहिए यदि आप ऐसा करेंगे तो इससे आपके द्वारा की गई मेहनत का फल आपको अवश्य प्राप्त होगा।
  • यदि किसी व्यक्ति के घर में रोजाना किसी ना किसी प्रकार का वाद विवाद होता रहता है हर दिन कोई ना कोई परेशानी खड़ी हो जाती है तो ऐसी स्थिति में आपको हनुमान जी की शरण में जाना चाहिए चाहे आप अमीर हो अगर आपके घर परिवार में शांति का माहौल नहीं है तो आपके पास कितना भी पैसा क्यों ना हो उसका कोई आपको लाभ नहीं मिल पाएगा आप इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य कीजिए।

  • अगर आप रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपको अपने जीवन में कभी भी पैसों से जुड़ी हुई दिक्कत नहीं आएगी अगर आपकी भक्ति सच्ची है और आपके जायज मांग है तो हनुमान जी आपकी पुकार अवश्य सुनेंगे।

अब आपको हनुमान चालीसा का पाठ रोजाना करने के फायदे के बारे में जानकारी तो हो ही गई होगी वास्तव में देखा जाए तो हनुमान चालीसा की महिमा की व्याख्या कर पाना बहुत ही कठिन है इसकी महिमा को तो सिर्फ महसूस ही किया जा सकता है अगर आप भी हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो आज से ही हनुमान चालीसा का निरंतर जाप करना शुरू कर दीजिए।