HomeUncategorizedआपके घर में होने लगे यह काम तो समझिए महालक्ष्मी आपसे है...

आपके घर में होने लगे यह काम तो समझिए महालक्ष्मी आपसे है नाराज, जल्द छोड़ देंगीं आपका घर

धन प्राप्त करने के लिए माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना बहुत ही आवश्यक है धन की देवी माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए बहुत सी मान्यताएं प्रचलित है जिन घरों के अंदर इन मान्यताओं का पालन किया जाता है उस घर पर हमेशा माता लक्ष्मी सहित सभी देवी देवताओं की कृपा रहती है अगर किसी व्यक्ति को अपने जीवन में धन से जुड़ी हुई किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो उसके पीछे कहीं ना कहीं वह खुद जिम्मेदार रहता है घर से जुड़ी हुई ऐसी बहुत सी बातें हैं जो माता लक्ष्मी जी को नाराज कर सकती है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी कुछ बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर ऐसा कोई कार्य आपके घर में होने लगे तो समझ लीजिए की माता लक्ष्मी जी आपका घर बहुत ही शीघ्र छोड़कर जा सकती हैं।

आइए जानते हैं घर में कौन से काम होने से माता लक्ष्मी होती है नाराज

  • जिस घर के सदस्य कड़वा बोलते हैं जो अपनी बातों से लोगों को दुखी करते हैं ऐसे लोगों से माता लक्ष्मी जी नाराज होती है इसलिए आप अपने घर में हमेशा मीठा बोले और अपने कर्तव्य का पालन कीजिए इसके साथ ही भगवान की भक्ति करने वाले लोगों से माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं।

  • जिस घर में बड़े बुजुर्गों और माता पिता का अनादर किया जाता है उस घर में कभी भी धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा नहीं रहती है इसलिए व्यक्ति को हमेशा अपने बड़े बुजुर्गों और माता पिता का आदर सत्कार करना चाहिए ऐसा करने वाले लोगों के घर में देवी लक्ष्मी जी का वास होता है।

  • बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह थाली में खाना छोड़ देते हैं इससे खाने का अनादर माना जाता है ऐसे लोगों को माता लक्ष्मी जी की कृपा नहीं मिल पाती है इसलिए हमेशा व्यक्ति को उनका सम्मान करना चाहिए।

  • जिस घर में अतिथियों का सम्मान नहीं होता उस घर से माता लक्ष्मी जी नाराज रहती हैं इसलिए आप अपने घर में आए अतिथियों का स्वागत कीजिए और उनकी सुख सुविधाओं का ध्यान रखें इससे आपके घर में माता लक्ष्मी जी अवश्य निवास करेंगीं।

  • कई लोग बाद बात पर झूठ बोलते हैं जिसकी वजह से इनको कभी सुख नहीं मिल पाता है जो व्यक्ति दूसरे के दुख में दुखी होता है और लोगों की सहायता करता है उसके ऊपर माता लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा बनी रहती है।
  • यदि पति या पत्नी में से कोई भी एक चरित्रहीन होता है या अधर्म करता है तो माता लक्ष्मी जी उस घर से चली जाती है परंतु जिस घर में पति और पत्नी दोनों एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहते हैं एक दूसरे का सम्मान करते हैं उस घर में माता लक्ष्मी जी निवास करती हैं।

  • जिस घर के सदस्य सूर्य उदय के पश्चात सोते रहते हैं ऐसे घरों में माता लक्ष्मी जी नहीं रुकती है क्योंकि आलसी लोग भगवान पर भरोसा नहीं करते हैं इसलिए व्यक्ति को सूर्य उदय होने के पश्चात बिस्तर छोड़ देना चाहिए कभी भी व्यक्ति को आलस नहीं करना चाहिए।