आप यकीन नहीं करेंगे! ये छोटा सा दिखने वाला आंवला कर सकता हैं कई चमत्कार

आंवला एक ऐसी चीज हैं जिसके बारे में जानते तो सभी हैं लेकिन इसे घर खरीद के कोई भी नहीं लाता हैं. लोग अक्सर इसके चमत्कारी गुणों से अंजान रहते हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि आंवला एक ऐसा फल हैं जो 100 से अधिक बिमारियों से आपकी रक्षा करने में सक्षम हैं. आंवला के अन्दर विटामिन सी, ए, ई सहित केल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक, और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्र में पाए जाते हैं. यही कारण हैं कि कई सारी बिमारियों में ये एक सस्ती और अच्छी औषधि के रूप में कार्य करता हैं. तो चलिए एक नजर आंवलें के फायदे और उपयोगो पर डालते हैं.

आंवला के फायदे एवं उपयोग

1. आंवले को बालों का  टॉनिक भी कहते हैं. बालों को काले, घने और मजबूत बनाने के लिए रोज रात में आंवला और तिल का रस मिलाकर बालों में लगाना चाहिए.

2. यदि आप अपने बच्चों की मेमोरी पॉवर और दिमागी शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें कच्चा आंवला खिलाए.

3. आंवला आँखों के लिए भी एक अच्छी औषधि होता हैं. इसमें मौजूद विटामिन ए आँखों की रौशनी बढ़ाने के साथ आपको आँखों की अन्य समस्याओं जैसे संक्रमण, खुजली इत्यादि से भी बचाता हैं.

4. दांतों को जड़ो से मजबूत बनाने में आंवला अहम भूमिका निभाता हैं. इसलिए दिन में कम से कम एक आंवला अवश्य खाए.

5. जिन लोगो को दमा की शिकायत हैं उन्हें आंवले को शहद या काली मिर्च के साथ खाना चाहिए. ऐसा करने से दमा और अन्य सांस सम्बंधित बिमारियों में आराम मिलता हैं.

6. थाइराइड की बिमारी में आंवले का जूस पीना फायदेमंद होता हैं.

7. दिल के मरीजो को रोजाना एक कच्चा आंवला चबाना चाहिए, इससे शरीर का कोलेस्ट्राल लेवल नियंत्रण में रहता हैं.

8. जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्यां रहती हैं उन्हें रोजाना एक आंवला खाना चाहिए, इस से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता हैं.

9. एक चम्मच आंवला पाउडर को गर्म पानी में डाल कर पीने से कब्ज की शिकायत दूर होती हैं.

10. आंवले के नियमित सेवन से पीलिया, हेपेटाईटिस जैसी लीवर सम्बंधित बीमारियाँ नहीं होती हैं.

11. बवासीर के मरीज इस तरह आंवले का सेवन करे. डेढ़ ग्लास पानी लेकर उसमे एक आंवला उबाल ले. अब इस पानी को छान कर इसमें शक्कर मिलाए और रोजाना पिए, आराम लगेगा.

12. आंवले में उपस्थित कैल्शियम आपकी हड्डियाँ मजबूत करने का काम करता हैं.

13. यदि पथरी की समस्यां हो गई हैं तो ये उपाय करे. आंवला का रस और शहद को पानी में मिलाकर रोजाना पिए. आंवले में उपस्थित विटामिन सी आपकी पथरी को गला कर मूत्राशय से बाहर निकाल देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.