इस नुस्खे से आपके बाल किसी राजकुमारी जैसे लंबे और सुंदर हो जाएंगे

सर के बाल किसी भी लड़की के लिए उसकी खूबसूरती का ताज होते हैं. आपके बाल जितने ज्यादा लंबे, घने और काले दिखेंगे आपकी खूबसूरती उतनी ही निखर के सामने आएगी. लंबे बाल अक्सर पुराने जमाने में राजकुमारियों के ऊपर देखे जाते थे. यदि आप भी खुद को ये राजकुमारियों वाला लुक देना चाहती हैं तो आप बिलकुल सही जगह आई हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलु नुस्खे बताएंगे जिनकी बदौलत आपके छोटे और कमजोर बाल भी लंबे, घने और मजबूत बन जाएंगे.

बालों को लंबा करने के घरेलु नुस्खे

1. नारियल का तेल, सरसों का तेल, तिल का तेल और अरंडी का तेल को सामान मात्रा में लेकर मिक्स कर ले. अब इस तेल से रात को सोने से पहले अपने बालों की 5 मिनट तक मसाज करे. इसके बाद अगले दिन सुबह किसी आर्युवेदिक शैम्पू से सिर धो ले. ये उपाय आप एक दिन छोड़ के करे. एक महीने के अन्दर ही आपको अच्छे रिजल्ट नज़र आने लगेंगे.

2. कच्चा आंवला का रस ले और उसे कुटे हुए कड़ी पत्ते और जटामांसी के चूर्ण में मिला दे. अब इसमें ऊपर से भृंगराज और ब्राह्मी के पत्तों का रस मिला दे. इसके बाद रात में भिगोए मेथी दाना को भी अच्छे से कूट के इसमें मिला दे. अब इन सभी सामग्रियों को नारियल के तेल में मिला दे और एक दिन तक ऐसा ही रहने दे. अगले दिन इस तेल को कम आंच पर गर्म करे और ठंडा कर एक बोतल में भर ले. अब आपको इस तैयार तेल को एक दिन छोड़ के रोज बालों में लगाना हैं. हो सके तो इसे रात में लगाए ताकि अगले दिन नहाते समय आप इसे शैम्पू से धो सके.

3. यदि आप इतना तामझाम नहीं करना चाहते हैं तो नारियल के सादे तेल में विटामिन ई के कुछ केप्सूल मिला ले और इस से अपने बालों की जड़ो की अच्छे से मालिश करे. ये आप रोजाना रात को सोने से पहले कर सकते हैं.

4. एक बर्तन में नारियल का तेल, नींबू और एक अंडा तोड़ के डाल दे. अब इसे अच्छे से फेट ले और बालों की जड़ों में आधे घंटे के लिए लगा ले. इसके बाद आप गुनगुने पानी से बाल धो ले. इस उपाय से आपके बाल जड़ों से मजबूत तो होंगे ही साथ ही जल्दी लम्बाई में बढ़ने भी लगेंगे.

5. तीन दिन पुराने खट्टे दही को बालों में आधे घंटे के लिए हफ्ते में दो बार लगाए. ऐसा करने से लम्बे हो रहे बाल गिरेंगे नहीं और साथ ही सफ़ेद होने से भी बचेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.