कुत्ते की वह 5 हरकतें जो देती है अपशगुन होने के संकेत

आपने अकसर लोगों से सुना होगा कि अगर कोई जानवर सबसे वफादार होता है तो वह है कुत्ता। जी हां, कुत्ते जैसा वफादार कोई इंसान भी नहीं हो सकता है। अपने मालिक की बात सुनना, उसकी रक्षा करना व साथ ही आने वाले संकेतों को पहले ही सुंघ लेना, यह सारी खूबियां होती है एक कुत्ते में।

कहते हैं घर में किसी जानवर को पालना खासकर की कुत्ते को पालना बहुत शुभ होता है, क्योंकि किसी जीव का पालन पोषण करने से आपके घर में सुख-समृद्धी की भरमार होती है और साथ ही आपकी सोच भी सकारात्मक हो जाती है।

कुत्ता एकलौता ऐसा जानवर है, जो हर किसी से जल्दी घुल-मिल जाता है। लोग तो कुत्ते के साथ साथ खेलते भी हैं और उनके प्यार के कारण लोग इससे दोस्ती भी कर लेते हैं। ऐसी मान्यता है कि कुत्तों की छठी इंद्री अधिक विकसित होती है, इसलिए जब कोई अपशगुन होने वाला होता है, तो घर में मौजूद लोगों से पहले कुत्ते को पता चल जाता है।

आइए बताते हैं कुत्ते की ऐसी खास 5 हरकतें जो देती है अपशगुन होने का संकेत –

कुत्ते का रोना –

आपने कई बार कुत्ते को जोर-जोर से रोते हुए ज़रूर सुना या देखा होगा। बता दें कि कुत्ते का रोना शुभ नहीं होता है। कुत्ते का रोना यह संकेत देता है कि समाज में या हमारे परिवार में किसी के साथ बहुत बुरा होने वाला है।

कुत्तों का भौंकना –

यूं तो यह आपको एक सामान्य सी बात लग सकती है, लेकिन जब कभी कोई कुत्ता दिन में आसमान की ओर मुंह करके भौंकने लगे तो जान लें कि यह अच्छी बात नहीं है। ऐसा मानते हैं कि कुत्ते की यह हरकत यह संकेत देता है कि आने वाले दिनों में पानी की काफी कमी हो सकती है।

कुत्ते का जमीन पर लोटना –

अगर आप कहीं किसी काम से जा रहे हैं और रास्ते में कोई कुत्ता आपके सामने जमीन पर लोटता हुआ नज़र आने लगे तो समझ लें कि वह यह कहना चाह रहा है कि आपका कोई काम नहीं बनेगा। ध्यान रखें कि कुत्ते का शरीर फड़फड़ाना भी इसी प्रकार का संकेत होता है।

कुत्ते का कान फड़फड़ना –

वहीं अगर कुत्ते का दोनों कान फड़फड़ाते हुए आपको नज़र आ जाए तो आप जो भी काम करने के लिए निकल रहे हो उसे तुरंत स्थागित कर दें। ऐसी मान्यता है कि कुत्ते की यह हरकत आपको समझाना चाह रही है कि आपका कार्य नहीं बनेगा या इसमें नुकसान भी आपको हो सकता है।

कुत्ते का जूते-चप्पल लेकर भागना 

यही नहीं, अगर कुत्ता आपका चप्पल या जूता लेकर भाग खड़ा होता है, तो जान लें कि समय आ गया है कि आप सावधान हो जाएं। मान्यता अनुसार कुत्ते की यह हरकत इस बात का संकेत देती है कि आपको आगे आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा। इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर आप ऐसे समय में कहीं जाने का सोच रहे हैं तो अपनी यात्रा बिना सोचे-समझे तुरंत ही स्थगित कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Place this code at the end of your tag: