HomeUncategorizedकौन सा फूल किस देवी देवता को चढ़ाया जाता है? जरूर जानिए...

कौन सा फूल किस देवी देवता को चढ़ाया जाता है? जरूर जानिए और गलती करने से बचिए

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं हिंदू धर्म में पूजा पाठ के लिए बहुत से रीति रिवाज अपनाए जाते हैं जब किसी भगवान की पूजा अर्चना की जाती है तो उनके चरणों में फूल अर्पित किया जाता है चाहे आप भगवान को कितने भी सोने-चांदी अर्पित कर दीजिए परंतु भगवान को इन सभी कीमती चीजों की जरूरत नहीं होती बस भगवान को अपने भक्तों की सच्ची श्रद्धा चाहिए होती है ऐसी स्थिति में अगर आप अपने सच्चे मन और श्रद्धा के साथ भगवान के चरणों में फूल चढ़ा देते हैं तो उस फूल को भगवान खुशी-खुशी स्वीकार कर लेते हैं परंतु बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको इस बारे में जानकारी नहीं है कि कौन से भगवान को कौन सा फूल अर्पित किया जाना चाहिए जिसकी वजह से वह गलती कर बैठते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कौन से भगवान को कौन सा फूल अर्पित करना चाहिए इसके बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं।

भगवान गणेश जी

भगवान गणेश जी ऐसे देवता हैं जिनको सभी प्रकार के फूल अति प्रिय है परंतु इनकी पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं होता है आप भगवान गणेश जी की पूजा में तुलसी अर्पित मत कीजिए अगर आप भगवान गणेश जी की पूजा को विशेष बनाना चाहते हैं तो इनको दूब अर्पित कर सकते हैं अगर दूब की फुनगी में तीन या पांच पतिया होंगी तो यह बहुत ही उत्तम माना गया है।

भगवान भोलेनाथ

भगवान भोलेनाथ ऐसे देवता हैं जिनकी पसंद बहुत ही सरल है यह बहुत ही भोले हैं और किसी भी चीज के लिए नखरे नहीं दिखाते हैं बस आप इनको चाहे कोई भी खुशबूदार फूल अर्पित कर दीजिए यह उतने में ही प्रसन्न हो जाते हैं आप भगवान भोलेनाथ के चरणों में चमेली श्वेत कमल समी धतूरा गूलर बेलपत्र केसर आदि अर्पित कर सकते हैं।

भगवान विष्णु जी

भगवान विष्णु जी की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है भगवान विष्णु जी को तुलसी अति प्रिय है चाहे आप इनकी पूजा के दौरान काली तुलसी का इस्तेमाल कीजिए या गोरी तुलसी का यह दोनों को ही पसंद करते हैं इसके अलावा भगवान विष्णु जी को कमल बेला चमेली शमी चंपा मालती और कुंद का फूल पसंद है।

महाबली हनुमान जी

महाबली हनुमान जी के शरीर को देखकर यही लगता है कि क्या इनको कोई फूल प्रिय है? परंतु आपको बता दें कि महाबली हनुमान जी को लाल फूल अति प्रिय है अगर आप महाबली हनुमान जी की पूजा के दौरान लाल फूल इनके चरणों में अर्पित करते हैं तो यह बहुत ही उत्तम माना गया है।

सूर्य देवता

वैसे आप भगवान सूर्य देव को कोई भी फूल अर्पित कर सकते हैं परंतु सूर्य देवता को आक का फूल अति प्रिय है ऐसा कहा जाता है कि अगर सूर्य देवता को आक का फूल अर्पित किया जाता है तो सोने की 10 अशर्फ़ियों जितने फल की प्राप्ति होती है यदि आपको आक का फूल नहीं मिल पा रहा है तो ऐसी स्थिति में आप कनेर शमी नीलकमल लाल कमल बेला मालती का फूल अर्पित कर सकते हैं परंतु आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप सूर्य देवता को धतूरा अमड़ा और तगर अर्पित मत कीजिए।