HomeUncategorizedदेसी घी एक नहीं कई समस्याओं का है समाधान, जानिए इसके बेहतरीन...

देसी घी एक नहीं कई समस्याओं का है समाधान, जानिए इसके बेहतरीन लाभ

पुराने समय से ही हमारे बड़े बुजुर्ग हमेशा हमको घरेलू उसको नुस्खों को अपनाने की सलाह देते आ रहे हैं परंतु आजकल का जमाना बहुत बदल चुका है आजकल के मॉर्डन जमाने में हमको इन सभी नुस्खों पर विश्वास नहीं होता है परंतु ऐसे कुछ नुस्खे हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी फायदेमंद माने गए हैं इन्हीं में से एक देसी घी का उपयोग है भारत में हमेशा से ही देसी घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना गया है गांव के लोग और पहलवान देसी घी के गुण गिनाते नहीं थकते थे परंतु आजकल के समय में लोगों ने देसी घी से दूरियां बना ली है शायद ये लोग देसी घी के उपयोग से मिलने वाले फायदे के बारे में नहीं जानते? इसके एक नहीं कई फायदे होते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से देसी घी का इस्तेमाल करके आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

देसी घी के फायदे

हृदय के लिए फायदेमंद

देसी घी का उपयोग ह्रदय से संबंधित समस्याओं में काफी फायदेमंद माना गया है हृदय की धमनियों की रुकावट होने से हृदय की बीमारी होती है देसी घी में पाए जाने वाला विटामिन K हृदय धमनियों की रुकावट से बचाता है देसी घी शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल घटाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर संतुलित करता है जिससे हृदय से संबंधित होने वाली बीमारियों का खतरा कम होता है।

पाचन शक्ति बढ़ाएं

देसी घी शरीर में जमा फैट को जलाकर विटामिन में बदलने का कार्य करता है इसमें चैन फैटी एसिड कम मात्रा में पाया जाता है जिससे खाया हुआ भोजन बहुत शीघ्र पच जाता है और मेटाबॉलिज्म सही रहता है इसके अतिरिक्त अल्सर कब्ज और पाचन क्रिया में किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर देसी घी काफी फायदेमंद माना गया है।

जोड़ों के लिए फायदेमंद

अगर आप देसी घी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद हड्डियों के जोड़ मजबूत बनते हैं और बढ़ती उम्र में भी जोड़ो का दर्द परेशान नहीं करता है आयुर्वेद के मुताबिक देसी घी में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों के लिए आवश्यक तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

इम्यून सिस्टम करे मजबूत

अगर आप नियमित रूप से देसी घी का सेवन करते हैं तो इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है जिससे इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्राप्त होती है देसी घी में सूक्ष्म जीवाणु एंटी कैंसर और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में हमारी सहायता करते हैं।

वजन घटाएं

वर्तमान समय में ज्यादातर लोगों की समस्या उनके शरीर का बढ़ता हुआ वजन है अगर आप अपने शरीर का वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए देसी घी का सेवन अवश्य कीजिए देसी घी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है जिससे आपका वजन कंट्रोल रहता है देसी घी का सेवन करने से हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता है यह हमारे शरीर में सीएलए इंसुलिन की मात्रा कम रखता है जिससे वजन का बढ़ना और शुगर जैसी परेशानियां बहुत कम होती है।