HomeUncategorizedबजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, आपके...

बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, आपके सभी संकट हो जाएंगे दूर

महाबली हनुमान जी भगवान श्री राम जी के सबसे परम भक्त माने गए हैं और भगवान श्री राम जी को भी हनुमान जी अति प्रिय है, सभी देवताओ में महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करना बहुत ही सरल बताया गया है, ऐसा कहा जाता है कि अगर व्यक्ति राह चलते इनके नाम का स्मरण करता है तो इतने से ही उस व्यक्ति के सारे संकट दूर हो जाते हैं, कलयुग में महाबली हनुमान जी को सबसे शक्तिशाली देवता माना जाता है, यह अपने भक्तों की रक्षा करने के लिए स्वयं मौजूद होते हैं, जो भक्त अपने सच्चे मन से इनको याद करता है तो उसके जीवन की परेशानियां महाबली हनुमान जी अवश्य दूर करते हैं, महाबली हनुमान जी की पूजा अर्चना अगर विधि-विधान पूर्वक की जाए तो इससे व्यक्ति को इनकी कृपा प्राप्त होती है, अगर आप भी चाहते हैं कि आपके ऊपर हमेशा बजरंगबली की कृपा दृष्टि बनी रहे तो आज हम ऐसे कुछ नियमों को बताने वाले हैं अगर आप इन नियमों का पालन करते हैं तो इससे बजरंगबली आपसे प्रसन्न होंगे और आपको अपनी दुख तकलीफों से छुटकारा दिलाएंगे।

आइए जानते हैं बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए किन बातों का रखें ध्यान

  • सबसे पहली जरूरी बात यह है कि अगर आप हनुमान जी की पूजा करते हैं तो शुद्धता और पवित्रता का ध्यान देना बहुत ही जरूरी है, शुद्ध घी से बना हुआ प्रसाद ही बजरंगबली को भोग लगाएं।

  • महाबली हनुमान जी की पूजा में तिल के तेल में मिले हुए सिंदूर का लेप लगाना आवश्यक है इसके अलावा हनुमान जी को केसर के साथ घीसा लाल चंदन लगाएं।

  • किसी भी देवी देवता की पूजा के दौरान उनको फूल अर्पित किया जाता है अगर देवी देवता के प्रिय फूल अर्पित किए जाए तो यह बहुत ही उत्तम माना गया है, अगर आप महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लाल और पीले बड़े फूल अर्पित कीजिए, आप कमल, गेंदे, सूर्यमुखी के फूल अर्पित कर सकते हैं, इससे महाबली हनुमान जी आपसे शीघ्र प्रसन्न होंगे।

  • अगर आप महाबली हनुमान जी की सुबह के समय पूजा करते हैं तो आप पूजन में गुड़, नारियल का गोला और लड्डू अर्पित करें, दोपहर में पूजा के दौरान आप गुड़ और गेहूं की रोटी का चूरमा या फिर मोटी रोटी अर्पित कर सकते हैं, अगर आप रात के समय हनुमान जी की पूजा करते हैं तो आप आम, अमरूद, केला इत्यादि फलो का प्रसाद अर्पित कीजिए।
  • अगर आप महाबली हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं तो इसके लिए ब्रह्मचर्य का पालन करना बहुत ही आवश्यक है, अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे महाबली हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी।

  • आप हनुमान जी की पूजा के दौरान हनुमान जी के किसी भी मंत्र का जाप कीजिए, आप हनुमान जी की मूर्ति के सामने उनकी आंखों की और देखते हुए मंत्रों का जाप कीजिए परंतु जो महिलाएं हैं वह हनुमान जी की आंखों में ना देख कर उनके चरणों की तरफ देखकर मंत्रों का जाप करें।

उपरोक्त कुछ महाबली हनुमान जी की पूजा के दौरान नियम बताए गए हैं, अगर आप इन नियमों के तहत विधि-विधान पूर्वक महाबली हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं तो इससे हनुमान जी आपसे बहुत ही शीघ्र प्रसन्न होंगे और इनका आशीर्वाद हमेशा आपके साथ बना रहेगा, आप इन बातों को ध्यान में रखकर हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं, इससे आपके जीवन में चल रहे सभी संकट दूर होंगे।