HomeUncategorizedभूलकर भी ना लगाए इस दिशा में घड़ी, वरना आपका बुरा वक़्त...

भूलकर भी ना लगाए इस दिशा में घड़ी, वरना आपका बुरा वक़्त शुरू हो जाएगा

इस दुनियां में समय की कीमत बहुत बड़ी हैं. आप जब इस दुनियां में जन्म लेते हैं तभी से आपका समय शुरू हो जाता हैं. इसके बाद ये समय आपके कब्र में जाने पर समाप्त भी हो जाता हैं. यदि हम आज के दौर की बात करे तो एक आदमी औसतन 65 से 75 वर्ष तक जीता हैं. यदि हम आपके बचपन और बुढ़ापे को हटा भी दे तो आपके पास लगभग 50 वर्षों का समय रहता हैं दुनियां में कुछ कर दिखाने के लिए या अपने सपनो को पूरा करने के लिए.

बस यही वजह हैं कि हर घंटे, मिनट और सेकण्ड की आज वैल्यू होती हैं. अपनी लाइफ को अच्छे से चलाने के लिए और सभी कामो को पूरा करने के लिए टाइम मैनेजमेंट यानी समय का सदुपयोग करना बहुत जरूरी हो जाता हैं. इस समय को सही तरीके से इस्तेमाल करने में घड़ी हमारा बहुत साथ देती हैं इस घड़ी के जरिए हमें पता चल जाता हैं कि हमें कब कौन सा काम करना हैं.

हर घर में आपको कम से कम एक घड़ी तो मिल ही जाएगी. कई बार लोग बाजार से सुन्दर डिजाइन वाली घड़ी खरीद के ले आते हैं और उसे घर के किसी भी कोने या दिशा में लटका देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु के हिसाब से गलत दिशा में लगाईं गई घड़ी आपका बुरा वक़्त शुरू कर सकती हैं. इसलिए यह जरूरी हैं कि आप घड़ी को वास्तु के हिसाब से बिलकुल सही दिशा में ही लगाए.

घर में घड़ी लगाने के नियम

– घड़ी को को कभी भी घर के दरवाजे पर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में तनाव आता हैं. साथ ही दरवाजे पर घड़ी लटकाने से घर में नकारात्मक उर्जा प्रवेश करती हैं.

– घर में कभी भी दक्षिण दिशा में घड़ी को नहीं लगाना चाहिए. इसका कारण यह हैं कि वास्तु के हिसाब से घर के दक्षिण दिशा में मृत रिश्तेदारों की तस्वीर लगाईं जाती हैं. ऐसे में यदि आप दक्षिण दिशा में घड़ी लगाते हैं तो आपके घर पर हमेशा दुखो के बदल मंडराते रहेंगे और साथ ही कोई बड़ी अनहोनी होने के चांस भी बढ़ जाएंगे.

– वास्तु के हिसाब से घर के उत्तर, पूर्व और पश्चिम दिशा में घड़ी लगाईं जा सकती हैं. ऐसा माना जाता हैं कि इन तीनो दिशाओं में सबसे अधिक सकारात्मक उर्जा रहती हैं जो घर में पॉजिटिव माहोल बनाने में मदद करती हैं.

– घर में कभी भी तीन कोने वाली घड़ी यानी तिकोने आकार वाली घड़ी ना लगाए. आप गोल, अंडाकार, चोकोर, और आठ कोनो वाली घड़ी लगा सकते हैं.

– घर के ड्राइंग रूम में घड़ी लगाना सबसे शुभ माना जाता हैं.