HomeUncategorizedमां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अक्षय तृतीया को करें ये...

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अक्षय तृतीया को करें ये उपाय, धन की नहीं होगी कमी

हिंदू धर्म में कोई भी पर्व त्यौहार या शुभ मुहूर्त होता है तो इस दिन को बहुत ही विशेष माना गया है, इसी प्रकार हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया को बहुत ही महत्व माना जाता है, 7 मई 2019 को अक्षय तृतीया है, यह शुभ दिन हर मामले में शुभ फल प्रदान करने वाला स्वयं सिद्ध मुहूर्त माना गया है, अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों को लेकर चिंतित रहता है, परंतु शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि अगर व्यक्ति कुछ खास उपाय किसी शुभ मुहूर्त में करता है तो इससे उसको विशेष फल की प्राप्ति होती है और जीवन की सभी परेशानियां दूर होती है, धन संपत्ति का सीधा संबंध वास्तु शास्त्र से माना गया है, किसी भी व्यक्ति के जीवन में वास्तु सकारात्मक और नकारात्मक तौर पर प्रभाव डालता है।

अगर आपके जीवन में परेशानियां उत्पन्न हो रही है तो आप कुछ सरल उपायों को अपनाकर अपने जीवन में सकारात्मक परिणाम हासिल कर सकते हैं, आज हम आपको अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर ऐसे कुछ सरल उपाय बताने वाले हैं जिससे धन की देवी माता लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होंगी और घर में धन से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलेगा, आपके जीवन की नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी और आपका जीवन खुशहाल बनेगा।

आइए जानते हैं मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अक्षय तृतीया को कौन से करें उपाय

गणेश जी का स्वरूप लगाएं

अगर आप अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर भगवान श्री गणेश जी के स्वरूप को अपने घर के मुख्य द्वार पर लगाते हैं तो इससे आपके घर परिवार में धन से जुड़ी हुई समस्याएं दूर होंगी और आपके घर से नकारात्मक शक्तियां समाप्त होंगी।

गाय माता को चारा खिलाना

अगर आप अक्षय तृतीय को सुबह के समय स्नान आदि करने के पश्चात गाय माता को हरा चारा या फिर आटे का भोग लगाते हैं तो इससे धन की देवी माता लक्ष्मी आप से अति प्रसन्न होंगी।

दीपक जलाना

वैसे देखा जाए तो धन की देवी माता लक्ष्मी जी की पूजा अपने घर में रोजाना नियमित रूप से करना चाहिए, आप अक्षय तृतीया को शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर दाएं तरफ घी का दीपक जरूर जलाएं, अगर आप यह काम करते हैं तो इससे धन की देवी माता लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होंगी और आपके घर में वास करेंगीं।

तुलसी का पौधा लगाएं

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना गया है जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है उस घर से बुरी शक्तियां दूर रहती हैं और घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है, अगर आप अक्षय तृतीय के शुभ अवसर पर तुलसी का पौधा अपने घर में लगाते हैं और तुलसी की सेवा करते हैं तो इससे आपके जीवन में धन की कोई कमी नहीं होती है, आप तुलसी के पौधे पर नियमित रूप से दीपक जलाएं और तुलसी माता की पूजा कीजिए, इससे धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है।

सही स्थान पर रखें अलमारी

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में बरकत हो और आपका जीवन ठीक प्रकार से व्यतीत हो तो आप अपने घर में धन की अलमारी उत्तर दिशा के कमरे में दक्षिण की दीवार पर लगाएं, इससे आपके धन में वृद्धि होगी और आपको शुभ लाभ मिलेगा।