यही कारण है जिनकी वजह से माता लक्ष्मी आपसे हो जाती है दूर, हमेशा रहती है पैसों की तंगी

इस संसार में पैसा किस व्यक्ति को अच्छा नहीं लगता, हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि उसके घर में हमेशा धन भरा रहे, उसके परिवार को कभी भी किसी चीज की कमी ना हो, जिसके लिए वह दिन रात मेहनत करता है और वह कुछ ना कुछ उपाय और विधियां करता रहता है जिससे वह अपने जीवन को खुशहाल बना पाए और अपने जीवन से धन की परेशानी का समाधान कर सके, अगर आप भी पूजा-पाठ और धर्म कर्म में विश्वास रखते हैं तो आप लोगों को इस बात की जानकारी अच्छी तरह होगी कि अगर व्यक्ति को अपने जीवन में धन लाभ प्राप्त करना है तो इसके लिए धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा होना बहुत ही जरूरी है अगर इनकी कृपा ना हो तो आप धन प्राप्ति नहीं कर सकते, जिसके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आप धन की देवी माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करें।

धन की देवी लक्ष्मी जी ने देवराज इंद्र को ऐसी कुछ बातें बताई थी जिसकी वजह से धन की देवी माता लक्ष्मी जी आप से दूर भागती है माता लक्ष्मी जी ने देवराज इंद्र को कहा था कि जिन लोगों के घर में यह चीजें होती हैं उन लोगों के घर में मैं अधिक समय के लिए नहीं रहूंगीं, आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं किस वजह से माता लक्ष्मी आपसे दूर भागती है

काम भावना

जिस घर के अंदर स्त्री और पुरुष काम भावना में अधिक लिप्त रहते हैं, जिस घर के अंदर धर्म की उपेक्षा की जाती है ऐसे घरों के अंदर धन की देवी माता लक्ष्मी जी का वास नहीं होता है और इन घरों के अंदर माता लक्ष्मी जी नहीं रुकती है।

लोभ

हम लोगों को शुरू से ही यही बात सिखाई जाती है कि लालच करना बहुत बुरी बला है इसलिए जिन घरों के अंदर लोग लालची स्वभाव के होते हैं जो हमेशा लालच में ही रहते हैं उन घरों के अंदर धन की देवी माता लक्ष्मी जी का वास अधिक समय तक नहीं होता है शास्त्रों में भी इस बात का उल्लेख मिलता है कि व्यक्ति को कभी भी लालच नहीं करना चाहिए।

हिंसा करना

जिन घरों में रहने वाले सदस्य लड़ाई झगड़ा करते हैं, जिस घर के अंदर सुख शांति नहीं रहती है उस घर के अंदर कभी भी धन की देवी माता लक्ष्मी जी नहीं टिक पाती है हमेशा ऐसे घर से माता लक्ष्मी जी नाराज हो कर चली जाती हैं इसलिए व्यक्ति को कभी भी अपने घर में लड़ाई झगड़े या किसी प्रकार के वाद-विवाद का वातावरण नहीं बनाना चाहिए।

महिलाओं का अपमान

जिस घर के अंदर महिलाओं का आदर नहीं किया जाता, उस घर के अंदर माता लक्ष्मी जी नहीं रूकती है जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं महिला लक्ष्मी का रूप होती है और महिलाओं का अपमान करना यानी माता लक्ष्मी जी का अपमान करना होता है।

अहंकार

जिन घरों में परिवार के सदस्य अपने अहंकार में लिप्त रहते हैं जो हमेशा क्रोध को बढ़ावा देते हैं ऐसे घरों के अंदर माता लक्ष्मी जी का वास नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.