HomeUncategorizedशिवलिंग को घर में स्थापित करने से पहले जान लें ये जरूरी...

शिवलिंग को घर में स्थापित करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

वर्तमान समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनका भगवान के प्रति अटूट विश्वास है, हिंदू धर्म में भगवान का दर्शन करना बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है, सभी घरों के अंदर लोग देवी-देवताओं की तस्वीरें या मूर्तियां रखते हैं और रोजाना इनकी पूजा-अर्चना करते हैं, हर घर में लोग भगवान का एक छोटा सा स्थान बनाते हैं जहां पर सुबह-शाम पूजा पाठ करते हैं, परंतु ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जिनको इस बात की जानकारी होगी कि किसी भी देवी देवता की मूर्ति को अपने घर में स्थापित करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है अन्यथा आपको शुभ प्रभाव की जगह आपको बुरा प्रभाव मिलने की संभावना रहती है, ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करते हैं परंतु शिवलिंग को अपने घर में स्थापित करने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से शिवलिंग को घर में रखने के कुछ नियम और विशेष जानकारियां बताने वाले हैं जिनको ध्यान में रखकर ही आप अपने घर में शिवलिंग को स्थापित कीजिए।

आइए जानते हैं शिवलिंग को घर में स्थापित करने से पहले किन बातों का ध्यान रखें

  • सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने घर में शिवलिंग को कभी भी ऐसी जगह पर ना रखें जहां पर आप पूजा-पाठ ना करते हो, क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में यह ठीक नहीं माना गया है, अगर आप अपने घर में शिवलिंग को रखते हैं तो आप विधि-विधान पूर्वक शिवलिंग की पूजा कीजिए, अगर आप किसी कारणवश शिवलिंग की पूजा करने में असमर्थ है तो ऐसी स्थिति में आप शिवलिंग घर में ना रखें तो ही बेहतर रहेगा।
  • अगर आप शिवलिंग को अपने घर में स्थापित करते हैं तो आप शिवलिंग को कभी भी अकेला ना छोड़े, आप शिवलिंग के पास भगवान गणेश जी की मूर्ति रख सकते हैं, यह बहुत ही शुभ माना गया है।

  • अगर अपने घर में शिवलिंग रखा है तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि इसके ऊपर हमेशा जलधारा बहती रहे।
  • घर में शिवलिंग को स्थापित करने के पश्चात आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप शिवलिंग पर कभी भी हल्दी अर्पित मत कीजिए क्योंकि हल्दी को महिलाओं के रूप को निखारने के लिए प्रयोग में लाया जाता है, इसी वजह से शिवलिंग पर हल्दी अर्पित नहीं की जाती।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप अपने घर में शिवलिंग रखते हैं तो आप इसको हमेशा पूजा के स्थान पर ही रखें, अगर आपके घर का मंदिर पूर्व दिशा में है तो यह बहुत ही शुभ माना गया है, शिवलिंग को कभी भी दंपतियों के रूम में नहीं रखना चाहिए।
  • जब आप अपने घर के पूजा स्थान पर पूजा कर लेते हैं तो उसके बाद आप अपने घर के पूजा स्थल को बंद करके ना रखें, आप अपने घर के मंदिर में कभी भी ताला ना लगाएं क्योंकि ज्योतिष में ऐसा बताया जाता है कि भगवान को कभी भी बंद करके नहीं रखा जाता, इनको हमेशा खुला रखा जाता है, इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।