HomeUncategorizedशिवलिंग को घर में स्थापित करते समय इन 5 बातों का रखें...

शिवलिंग को घर में स्थापित करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना झेलना पड़ेगा भारी नुकसान

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि भगवान शिवजी स्वभाव के भोले माने गए हैं यह सभी देवताओं में सबसे शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवता माने जाते हैं इनके भोले स्वभाव की वजह से ही इनके भक्त हैं इनको भोला नाम से पुकारते हैं ऐसा माना जाता है कि जो भक्त अपने सच्चे मन से भगवान शिव जी की पूजा अर्चना करता है भगवान शिव जी उससे प्रसन्न होते हैं और उसके जीवन में चल रही सभी मुसीबतों को दूर करते हैं भगवान शिव जी अपने भक्तों की हर परिस्थिति में सहायता करते हैं और सही मार्गदर्शन दिखाते हैं भगवान शिव जी के भक्त भी इनको प्रसन्न करने के लिए इनकी पूजा-अर्चना और तरह-तरह के उपाय में जुटे रहते हैं ताकि इनको शिव जी का आशीर्वाद प्राप्त हो सके और जीवन की सभी बाधाओं से छुटकारा मिल सके।

भगवान शिव जी की पूजा शिवलिंग के रूप में की जाती है शिवलिंग से जुड़ी हुई बहुत सी बातें शास्त्रों में बताई गई है जिनको अगर नजरअंदाज किया जाए तो इसका बुरा परिणाम झेलना पड़ सकता है यदि आप अपने घर में शिवलिंग स्थापित करते हैं तो इसको स्थापित करने से पहले बहुत सी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है अन्यथा आपको काफी नुकसान हो सकता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से शिवलिंग से जुड़ी हुई कुछ बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है।

आइए जानते हैं शिवलिंग को घर में स्थापित करते समय किन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप अपने घर में शिवलिंग को स्थापित करना चाहते हैं तो घर में हमेशा नर्मदा नदी से निकलने वाले पत्थर से बना हुआ शिवलिंग ही स्थापित कीजिए क्योंकि नर्मदा नदी से निकलने वाले पत्थर का शिवलिंग सबसे शुभ माना गया है।
  • अगर आप अपने घर में शिवलिंग को स्थापित करते हैं तो हमेशा आप शिवलिंग की विधि विधान पूर्वक पूजा कीजिए अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इससे आपको अशुभ फल की प्राप्ति हो सकती है।

  • अपने घर में शिवलिंग स्थापित करते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि घर के अंदर एक से ज्यादा शिवलिंग नहीं होने चाहिए क्योंकि यह शास्त्रों में अशुभ माने गए हैं।
  • आप अपने घर के अंदर शिवलिंग स्थापित मत कीजिए शिवलिंग को हमेशा घर के बाहर खुले स्थान में ही स्थापित करना उचित माना गया है अगर आप अपने घर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो शिवलिंग का आकार बहुत छोटा होना चाहिए बड़े शिवलिंग को आप घर के बाहर रखें।

  • अगर आप अपने घर में शिवलिंग को स्थापित कर लेते हैं तो इसकी पूजा के दौरान भूलकर भी तुलसी हल्दी और केतकी के फूल अर्पित मत कीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है क्योंकि यह सभी चीजें शिवलिंग पर चढ़ाना वर्जित मानी गई है यह अपशगुन माना जाता है।

उपरोक्त जो हमने आपको पांच बातें बताई हैं यदि आप इन सभी बातों को अपने ध्यान में रखते हुए शिवलिंग की स्थापना करते हैं तो आपको अपनी पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होगा और आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप भगवान भोलेनाथ की कृपा प्राप्त कर सकते हैं जिससे आपके घर परिवार में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी और जीवन की तमाम परेशानियों से छुटकारा प्राप्त होगा।