शुक्रवार रात सोने से पहले 11 बार बोले ये 3 अक्षर का मंत्र, मां लक्ष्मी दौड़ी चली आएंगी, जीवन में आएगा बडा बदलाव।

आप सभी तो जानते ही होंगे की जगत जननी मां दुर्गा का हिंदू धर्म में खास महत्व है। माता दुर्गा का रूप शेरों पर सवार, हाथों में त्रिशूल, आखों में तेज, पापियों का संहार करने वाली और दुखों को दूर करने वाली माना गया है।

मां के 9 रूप है। हमारे धर्म में किसी ना किसी दिन देवी देवता को समर्पित रहता है। ऐसे में शुक्रवार के दिन मां दुर्गा का दिन माना जाता है। इस दिन मां दुर्गा की मन से पूजा और अर्चना की जाती है।

ऐसे में शुक्रवार को लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए अलग अलग उपाय करते रहते है। कोई मां दुर्गा के मंदिर जाकर पूजा करता है तो कोई मां के लिए उपवास रखता है, तो कोई मां दुर्गा कोई भक्ति में ध्यान रखता है।

हिन्दू धर्म की मान्यता अनुसार अगर जो हम सच्चे मन से मां दुर्गा की उपासना करते है तो हमारी मनोकामना जरूर पूरी होती है। ऐसे में मां दुर्गा को ‘दुर्गतनाशिनी’ भी कहा जाता है। जो की हमारे जीवन से सर्व दुखों से नाश करती है।

 

ये है मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय

आप को जानकारी के लिए बता दे की मां दुर्गा की पूजा करने से पारिवारिक जगड़े, धन में बढ़ोतरी होना जैसे लाभ मिला मिलते है। वहीं पूजा के अलावा कई ऐसे उपाय भी है, जिन्हे करने से मां दुर्गा प्रश्न हो जाती है।

मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय सरल नही होते है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हे करके आप मां दुर्गा की पूजा आराधना कर सकते है। तो आइए इस खबर के बारे मैं विस्तार जानते है

1. हमारे धर्म के शास्त्रों के मुताबिक दुर्गा का नाम लेने से हर शत्रु में भय पैदा होता है। ऐसे में अगर आपके जीवन में कोई परेशानी हो तो आप मां दुर्गा के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए, जो इस प्रकार है –
“ऊँ ह्रीं दुं दुर्गायै नम:”। इस मंत्र का आप 108 बार जाप कर सकते हैं। रोजाना या फिर कम से कम शुक्रवार को इस मंत्र का जाप करने से लाभ मिलता है।

2. बता दे की मां दुर्गा को जपापुष्ण का फूल बेहद पसंद है। ये फूल अर्पित करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती है। वहीं शुक्रवार के दिन मां दुर्गा के पूजा के समय आप उन्हें पानी वाला नारियल, सुपारी, लॉन्ग, इलायची, रोली, चावल, गुलाब, देशी घी, अगरबत्ती इन चीजों का चढ़ावा कर सकते है।

3. शुक्रवार के दिन मां दुर्गा को प्रसन्न करके के लिए चंडी पाठ या दुर्गा सप्तशती पाठ करना भी बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। अगर कोई यह दोनो पाठ पढ़ ले तो उस पर मां दुर्गा के भरपूर कृपया होती है।

4. मां दुर्गा इस धरती पर बसने वाले सभी जीव से प्यार करती है। सलिए आपको पूजा पाठ के अलावा गरीबों का दान भी करना चाहिए। जिससे भूखे जानवरों की मदद करने से मां दुर्गा प्रसन्न हो जाती है।

5. मां दुर्गा को प्रसन्न रखने के लिए आप उनके वार शुक्रवार के दिन उपवास भी रख सकते है।