HomeUncategorized1 रुपए का यह सिक्का बना सकता है आपको अमीर, वेबसाइट्स पर...

1 रुपए का यह सिक्का बना सकता है आपको अमीर, वेबसाइट्स पर बेच कर कमा सकते है लाखों

बहुत से लोगों को अपने पुराने सामान जमा करके रखने की आदत होती है। इनमें से कुछ लोग पुराने सिक्के जमा करने का शौक रखते हैं। जिसके लिए वह या तो अपने पास रखे पुराने सिक्के संभाल कर रखते हैं या फिर पुराने सिक्कों को मोटी रकम देकर खरीदते हैं। हालांकि वक्त काफी आगे बढ़ चुका है। समय के साथ लेन-देन के लिए नोट वाली करेंसी की जगह डिजिटल प्लेटफॉर्म लेते जा रहे हैं। ऐसे में सिक्कों से लेन-देन की बात बेमानी लगती है। लेकिन जो सिक्के अब हमारे जीवन से धीरे-धीरे खत्म होते जा रहे हैं उन्हीं से बड़ी कमाई की जा सकती हैं। पुराने और यूनीक सिक्कों का संग्रह करने वाले ऐसे सिक्कों के लिए लाखो रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं। ज्यादातर लोगों को इन पुराने सिक्कों की वैल्‍यू के बारे में पता नहीं होता और वह इसे कबाड़ समझते हैं। जबकि इन सिक्कों को ऑक्शन वेबसाइट या विदेशी क्वाइन मार्केट में बेचने पर लाखों रुपए मिल सकते हैं।

1913 का यह सिक्का बनाएगा अमीर

पुराने जमाने में राजा महाराजा सोने या चांदी की अशरफिया और सिक्कों का इस्तेमाल करते थे। राजा इनाम के तौर पर भी अपनी प्रजा को ऐसे ही सिक्के दिया करते थे। हालांकि 1913 में जब भारत अंग्रेजों का गुलाम हुआ करता था तब भी सरकार ने ₹1 का एक सिक्का चलाया था। यह सिक्का बहुत रेयर है। एंटीक सिक्कों का संग्रहण करने वालों के बीच इस सिक्के की बहुत डिमांड है। यह सिक्का चांदी से बनाया गया था। अब इस सिक्के को विक्टोरियन कैटेगरी में शामिल किया गया है। अगर आपके पास यह सिक्का है तो उसे सही जगह पर बेचकर आप 25 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

घर बैठे ऑनलाइन करें सेल

अगर आपके पास इस तरह का सिक्का है तो आप इसे ऑनलाइन वेबसाइट पर बेच सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इंडियामार्ट की वेबसाइट पर ये सिक्का आप लाखों में बेच सकते है। आपको बता दें कि ऐसे पुराने सिक्कों या कुछ नोटों की बकायदा नीलामी होती है। कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट्स नीलामी की सुविधा देती हैं। पुराने नोटों और सिक्कों की ऑनलाइन नीलामी का प्रोसेस काफी आसान होता है। आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद सेलर के रूप में खुद को रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर होने के बाद अपनी सिक्कों की तस्वीरें आप इस वेबसाइट पर डाल सकते हैं।

कुछ समय पहले सामने आई एक रिपोर्ट में सामने आया था कि एक 5 रुपए का पुराना नोट मोटी कमाई करा रहा है। वे 5 रु का नोट जिस पर ट्रैक्टर की तस्वीर है उसकी नीलामी लाखों रु में हुई थी।

हालांकि उसमें शर्त ये थी कि वो नोट 786 सीरीज का होना चाहिए। तो देर न कीजिए और अपने आस-पास ऐसे नोट और सिक्के तलाश कीजिए आपको अमीर बना सकते हैं।