15 साल बाद इस मकर संक्रांति पर बन रहा है ऐसा महासंयोग, इन 3 राशियों की लगेगी बड़ी लॉटरी

भारत ऐसा देश है जहां कोई भी त्‍योहार बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। इन्‍ही त्‍योंहारों में से एक प्रमुख पर्व मकर संक्रांति को भी माना जाता है जिसे अलग-अलग राज्यों, शहरों और गांवों में अपनी अपनी परंपराओं के अनुसार मनाया जाता है। इसी दिन से अलग-अलग राज्यों में गंगा नदी के किनारे माघ मेला या गंगा स्नान का आयोजन किया जाता है। कुंभ के पहले स्नान की शुरुआत भी इसी दिन से होती है। मकर संक्रांति त्योहार विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नाम से मनाया जाता है।

एक संक्रांति से दूसरी संक्रांति के बीच का समय ही सौर मास है। वैसे तो सूर्य संक्रांति 12 हैं, लेकिन इनमें से चार संक्रांति महत्वपूर्ण हैं जिनमें मेष, कर्क, तुला, मकर संक्रांति हैं। मकर संक्रांति के शुभ मुहूर्त में स्नानए दान और पुण्य के शुभ समय का विशेष महत्व है। मान्‍यता है कि मकर संक्रांति के पावन पर्व पर गुड़ और तिल लगाकर नर्मदा में स्नान करना लाभदायी होता है।

इसके बाद दान संक्रांति में गुड़, तेल, कंबल, फल, छाता आदि दान करने से लाभ मिलता है और पुण्यफल की प्राप्ति होती है। ये त्यौहार हर साल 14 जनवरी को ही मनाया जाता है। इसके पीछे का कारण बताया जाता है कि जब सूर्य उत्तरायन होकर धनु राशि से मकर पर पहुंचते हैं तो उस दिन मकर संक्रांति मनाई जाती है। सूर्य के परिवर्तन को संक्रांति कहते हैं और ये परिवर्तन साल में एक बार आता है। वैसे आपको बता दें कि 15 साल बाद इस मकर संक्रांति पर 3 राशियों की किस्मत चमकेगी तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो 3 राशियाँ।

ये रही वो 3 राशियां

मेष: इस राशि वाले जातकों के लिए ये दिन काफी शुभ होने वाला है बताया जा रहा है कि ये दिन इनके लिए शुभ होने वाला है यानि आपको इस दिन जरूर कोई न कोई अच्‍छी खबर मिलेगी। जीवन साथी का सहयोग मिलेगा। अचानक से धन लाभ होगा। नौकरी और बिजनेस वाले लोगों के लिए ये समय अच्छा होगा। अटके हुए काम पूरे होंगे।

कर्क राशि: इस राशि वाले जातकों के लिए ये समय बहुत ही शुभ होने वाला है। आपके लिए ये दिन ऊर्जावान रहेगा। आमदनी बढ़ने के संकेत हैं। बता दें कि ये नए जोश के साथ काम करेंगे। माता पिता से शुभ समाचार मिलने के संकेत हैं।

कुंभ: इस राशि वाले जातकों के परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। ये दिन आपके लिए बेहद ही शुभ साबित होने वाला है। इस दिन आपके जीवन में शुभ परिवर्तन होने वाला है। धन से सम्बंधित सभी समस्या दूर हो जाएँगी। कारोबार अच्छा चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.