HomeUncategorized19 जनवरी को दोपहर 2 बज कर 9 मिनट के बाद शुरू...

19 जनवरी को दोपहर 2 बज कर 9 मिनट के बाद शुरू होने वाला है साल का सबसे खराब समय, गलती से भी न करे ये काम

गर हम भारतीय ज्योतिष शास्त्र की बात करे तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचक को अशुभ माना जाता है. जी हां यही वजह है कि जब पंचक लगता है तब कुछ खास कार्य करने की मनाही की जाती है. बता दे कि इस बार शुक्रवार यानि कल दोपहर करीब दो बजे से पंचक शुरू होगा. गौरतलब है कि यह पंचक कल से शुरू होकर 24 जनवरी यानि बुधवार तक प्रात काल सुबह चार बजे तक रहेगा.

वही अगर ज्योतिषो की माने तो शुक्रवार से शुरू होने के कारण ये चोर पंचक कहलायेगा. ऐसे में इस दौरान लेन देन. निवेश, सौदे या किसी भी तरह की महत्वपूर्ण यात्रा नहीं करनी चाहिए. बरहलाल आज हम आपको पंचक के दौरान कौन कौन से कार्य नहीं करने चाहिए, ये विस्तार से बताएंगे. बता दे कि पंचक पांच तरह के होते है, जो इस प्रकार है.

१. रोग पंचक.. गौरतलब है कि रविवार को शुरू होने वाला पंचक रोग पंचक कहलाता है. इससे पांच दिन तक शारीरिक और मानसिक परेशानिया रहती है. इसके इलावा इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए, क्यूकि ये शुभ कामो के लिए अशुभ माना जाता है.

२. राज पंचक.. बता दे कि सोमवार को शुरू होने वाले पंचक को राज पंचक कहते है. जी हां इस पंचक को शुभ माना जाता है और इससे सरकारी कामो में सफलता मिलती है. इसके इलावा इस पंचक के दौरान धन से संबंधित कार्य करना भी शुभ माना जाता है.

३. अग्नि पंचक.. यह पंचक मंगलवार को शुरू होता है. बता दे कि इस पंचक के दौरान कोर्ट कचहरी, वाद विवाद और हक़ प्राप्त करने संबंधी कई कार्यो को सम्पन्न किया जा सकता है. इसके इलावा इस पंचक में अग्नि का भय होता है. इसलिए इस दौरान मशीनो से संबंधित कोई भी नया काम नहीं करना चाहिए. इससे आपको नुकसान हो सकता है.

४. मृत्यु पंचक.. ये पंचक शनिवार को शुरू होता है. अब इसके तो नाम से ही ये जाहिर होता है कि ये पंचक मृत्यु जितनी परेशानी लेकर आता है. ऐसे में आपको कोई भी जोखिम भरा काम नहीं करना चाहिए. जी हां क्यूकि इससे दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है.

५. चोर पंचक.. बता दे कि शुक्रवार को शुरू होने वाला पंचक चोर पंचक कहलाता है. जो इस बार शुरू होने वाला है. ऐसे में विद्वानों के अनुसार इस पंचक के दौरान यात्रा नहीं करनी चाहिए. इसके इलावा लेन देन, सौदा, व्यापार आदि सब भी नहीं करना चाहिए. गौरतलब है कि इन कार्यो को करने से आपको धन संबंधी नुक्सान हो सकता है.

हमें उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि पंचक लगने के बाद आपको किन कामो को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है.