HomeUncategorizedआज देवशयनी एकादशी पर करें विष्णुजी के यह उपाय, मिलेगा धन लाभ,...

आज देवशयनी एकादशी पर करें विष्णुजी के यह उपाय, मिलेगा धन लाभ, परिवार के सभी टल जायेंगीं संकट

अक्सर देखा गया है कि व्यक्ति के जीवन और घर परिवार में किसी ना किसी प्रकार की परेशानियां खड़ी होती रहती हैं, व्यक्ति अपनी इन परेशानियों को दूर करने के लिए हर संभव कोशिश में लगा रहता है परंतु उसको कोई भी फायदा नहीं मिलता है, ऐसी स्थिति में अगर आप कुछ उपाय किसी शुभ दिन करते हैं तो इससे आप अपनी परेशानियों से बहुत शीघ्र छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं, आपको बता दें कि 12 जुलाई यानी आज के दिन आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी है, जिसको देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है, आज के दिन भगवान विष्णु जी शयन अवस्था में चले जाएंगे, अगर आप इस दिन व्रत रखते हैं तो इसका आपको अच्छा फल प्राप्त होता है परंतु अगर आप व्रत नहीं रख सकते हैं तो आप कुछ सामान्य उपाय करके आप अपने जीवन की बहुत सी परेशानियों का समाधान कर सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देवशयनी एकादशी पर किए जाने वाले कुछ कामों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप यह करते हैं तो इससे घर परिवार के सभी परेशानियां दूर होंगी और आपको धन लाभ मिल सकता है।

आइए जानते हैं देवशयनी एकादशी पर कौन से करें उपाय

  • अगर आप देवशयनी एकादशी पर दक्षिणावर्ती शंख में गंगा जल भर कर उससे भगवान विष्णु जी का अभिषेक करते हैं तो इससे आपके ऊपर विष्णु जी की कृपा हमेशा बनी रहेगी, इसके अलावा आप इस दिन भगवान विष्णु जी को खीर, पीले फल या पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं।

  • अगर आपको धन प्राप्ति की इच्छा है तो देवशयनी एकादशी पर भगवान विष्णु जी के साथ-साथ धन की देवी माता लक्ष्मी जी की भी पूजा कीजिए।
  • आप देवशयनी एकादशी की शाम को तुलसी के समक्ष गाय के शुद्ध देसी घी का दीपक जलाएं और तुलसी के पौधे को प्रणाम कीजिए, इससे आप के जीवन की बहुत सी समस्याओं का समाधान होगा।

  • आप एकादशी पर पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें क्योंकि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु जी का वास माना गया है, अगर आप एकादशी पर पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करते हैं तो इससे भगवान विष्णु जी की कृपा प्राप्त होती है।

  • अगर आप देवशयनी एकादशी की शाम में तुलसी के समक्ष गाय के शुद्ध देसी घी का दीपक जलाते हैं और “ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः” का जाप करते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करते हैं तो इससे आपके घर परिवार में जो भी परेशानियां चल रही हैं वह दूर होंगी, इस उपाय को करने से घर परिवार के संकट समाप्त होते हैं।
  • आप देवशयनी एकादशी पर अपने घर की ठीक प्रकार से साफ-सफाई कीजिए और मुख्य द्वार पर हल्दी का जल या गंगाजल का छिड़काव करें और इसके साथ ही “ॐ नमो नारायणाय” या “ओम नमो भगवते वासुदेवाय नम:” मंत्र का 108 बार जाप कीजिए, आप इस मंत्र का जाप करने के लिए तुलसी की माला का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस उपाय को करने से आपके जीवन में धन की कोई भी परेशानी उत्पन्न नहीं होगी, आप भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी का केसर से अभिषेक करना ना भूले।