अगर आप भी नाखून के खाल उतरने से हैं परेशान तो एकबार जरूर पढ़े ये खबर

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग काफी परेशान रहते हैं जिसकी वजह से आजकल लोग कई गंभीर बिमारियों से ग्रसित हो जाते हैं जिसका समय रहते पता नहीं चलता है वहीं कुछ बिमारियां ऐसी भी होती है जिसे लेकर लोग परेशान हो जाते हैं और समझ में नहीं आता है कि इसका इलाज कैसे करें। आज हम उन्‍हीं बिमारियों में से एक बिमारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे ज्यादातर लोग परेशान है। हम बात कर रहे हैं हैंगनेल की जिसे लोग भले ही गंभीरता से नहीं लेते हैं लेकिन बता दें कि अगर इस समस्या को ऐसे नजरअंदाज करोगे तो ये एक बड़ी परेशानी बन सकती है।

हैंगनेल यानि की नाखूनों के किनारों से खाल उतरना। जिसे की क्यूटिकल्स भी कहा जाता है। इस बिमारी से सर्दियों में अक्‍सर लोगों को काफी गुजरना पड़ता है। अगर समय रहते ही इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाये तो ये आगे चलकर काफी तकलीफदेह भी हो जाता है। वैसे तो ये बिमारी ज्‍यादा गंभीर नहीं होता है लेकिन अगर ध्‍यान न दिया जाए तो ये बेहद ही कष्‍टकारी हो जाता है। इस बिमारी को लोग शुरू में ध्‍यान नहीं देते हैं लेकिन इस बिमारी को आप आसानी से दूर कर सकते हैं।

इस समस्या आप कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर आसानी से छुटकारा पा सकते है। साथ ही इस वजह से उंगलियों के रंग में बदलाव, दर्द, सूजन, जलन यहां तक कि घाव भी हो जाते हैं। वहीं इस समस्या का हमारे पास एक घरेलु नुस्खा है जो आज हम आपको बताने जा रहें हैं।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से भी हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए ओलिव आयल को हल्का सा गर्म करके अपने नाखुनो के आसपास की जगह पर लगाए, और हलके हाथो से मसाज करें। इस तेल से नाखूनों को पोषण मिलता है।

बी वैक्स बाम

3 टेबलस्पून बी वैक्स बाम में 2 टेबलस्पून नारियल का तेल, 2 टेबलस्पून बादाम का तेल और 3 टेबलस्पून शहद मिलाकर हाथों-पैरों की मसाज करें। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण आपकी इस समस्या को दूर कर देंगे।

जैतून के तेल

हैंगनेल बिमारी के लिए आप जैतून के तेल रामबाण साबित होगा। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म करके नाखूनों और उसके आसपास मसाज करना है। ऐसा करने से कुछ दिनों में ही आपकी ये समस्यां दूर हो जाएगी।

एलोवेरा जेल

हैंगनेल जैसी समस्‍या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल से कम से कम 5-8 मिनट तक मसाज करें। रोजाना ऐसी करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

एवोकाडो और नारियल तेल

हैंगनेल बिमारी को दूर करने के लिए एवोकाडो को मैश करके इसमें नारियल तेल मिक्स कर लें इसके बाद रात को सोने से पहले 5 मिनट हाथों-पैरों की मसाज करें और सुबह उठकर इसे साफ कर लें। इस तरह से हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

शहद

शहद को हैंगनेल पर 10 मिनट तक लगाकर पानी से साफ करें। ऐसा हर रोज करने से आपकी हैंगनेल की समस्या दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.