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अगर आप भी पीते हैं कोल्डड्रिंक तो एक बार जरूर पढ़ लें, वरना बहुत..

गर्मियों के मौसम में ठंडी ठंडी चीजों का सेवन करने का आपका मन जरूर करता  है। ऐसे में पानी के बाद आपकी पहली पसंद कोल्डड्रिंक बनती है। जिसकी वजह से आप गर्मी से राहत पाने के लिए कोल्डड्रिंक का सेवन भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोल्डड्रिंक पीने के बाद आपकी बॉडी में क्या होता है? अगर नहीं जानते हैं कि तो कोई बात नहीं। आज हम आपको कोल्डड्रिंक पीने के बाद हमारी बॉ़डी पर क्या प्रभाव पड़ता है, इस पर बात करेंगे। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

जी हां, हर कोई कोल्डड्रिंक का सेवन करता है। पर इसे पिने के 60 मिनट में शरीर में क्या होता है? इस बात से सभी अनजान है? ऐसे में आज हम आपको बताएगे की कोल्डड्रिंक शरीर पर क्या प्रभाव छोड़ता है? क्योंकि ये जानना आपके  लिए  बहुत जरूरी है। लेकिन यहां हम एक बात साफ कर दें कि इसका ये मतलब नहीं है कि आप कोल्डड्रिंक पीना ही छोड़ दें। तो चलिए अब बात मुद्दे की करते हैंं।

अक्सर कई लोगों से आपने सुना जरूर होगा कि कोल्डड्रिंक पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यही वजह है कि कई बार अगर पेट खराब होता है, तो लोग कोल्डड्रिंक पीने की सलाह देते हैं। इतना ही नहं, इससे आपको फौरन राहत भी मिल जाती है। कोल्डड्रिंक का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके हेल्थ पर प्रभाव पड़ता है, जोकि आपके लिए सही नहीं है। इसका प्रभाव छोटा मोटा नहीं बल्कि बहुत ही ज्यादा पड़ता है।

कोल्डड्रिंक पीने के बाद बॉडी पर इफैक्ट

शायद ही आप लोगों ये बात पता होगी कि कोल्डड्रिंक चीनी बहुत ही ज्यादा होता है। ऐसे में शुगर के मरीजों को तो कोलड्रिंक गलती से भी नहीं पीना चाहिए। बता दें कि कोल्डड्रिंक के एक गिलास के अंदर करीब दस चमच चीनी पाई जाती है, जोकि शरीर में जाते ही ग्लूकोज की मात्र को इतना बड़ा देती है, जितनी शरीर को दिन में आवश्यकता नहीं होती।ऐसे में कई बार आपने देखा होगा कि कोल्डड्रिंक पीने के बाद आपको डकार आती है, ये सिर्फ ग्लोकोज के बॉडी में बढ़ने की वजह से ही होता है।

आपको बता दें कि चीनी की मात्रा शरीर में ज्यादा होने की वजह से पाचन कम हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर में मोटा होने लगता है। और तो और वो शरीर में ही फट जाता है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि कोल्ड्रिंक में कॉफ़ी और सिगरेट की तरह कॉफिन भी पाया जाता है जो शरीर में घुल जाता है। कॉफिन की वजह से आँखों की रौशनी कम होने लगती है, ऐसे में आपको ज्यादा मात्रा में कोल्डड्रिंक नहीं पीना चाहिए।

कोल्डड्रिंक पीने के 60 मिनट बाद आपको थकान लगने लगती  है। क्योंकि कोल्डड्रिंक पीने के बाद पेशाब का प्रेशर बन जाता है, जिसकी  वजह से बॉडी बिल्कुल थक जाती है। ऐसे में अगर अगली बार आप कोल्डड्रिंक पीएं, तो थोड़ी सी मात्रा में पीएं,इसका ध्यान जरूर रखे, वरना लीवर पर असर होगा।