HomeUncategorizedअगर आप भी फ्रिज में रखकर खाते हैं ये 5 चीजें तो...

अगर आप भी फ्रिज में रखकर खाते हैं ये 5 चीजें तो हो जाइए सावधान, जानिए

ऐसा कहा जाता है कि आधुनिक समय में नई तकनीकियों ने लोगों को आलसी बना दिया है लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनके होने से हमारी लाइफ बहुत आसान बन गई है. उन्हीं में से एक है अविष्कार है फ्रिज, जो हमारे काम बहुत तरह से फायदेमंद होती है. हम सभी फ्रिज में सब्जियां, दूध, ब्रेड और बचा हुआ खाना इसलिए रखते हैं कि बाहर रखकर ये सब खराब ना हो जाएं, जिससे हम खाना फेकने से बचें. मगर एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हर फूड आइटम को इसमं रखकर नहीं खाना चाहिए. कुछ खाने का सामना ऐसा होता है कि वो आपकी सेहत को अच्छा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप भी फ्रिज में रखकर खाते हैं ये 5 चीजें तो हो जाइए सावधान और अभी से ऐसा करना बंद कर दीजिए.

अगर आप भी फ्रिज में रखकर खाते हैं ये 5 चीजें

हर कोई बचा हुआ खाना फ्रिज में रखते हैं और बाद में उसे खाते हैं लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इसका उल्टा असर पड़ता है, चलिए बताते हैं कौन सी हैं वे चीजें.

1. केला

एक रिसर्च के मुताबिक, केले की तासीर को ठंडा बताया है. इसलिए अगर आप केले को फ्रिज में रखकर ही खाते हैं तो ये और ठंडा हो जाता है. इसी के साथ ही केला पोषक तत्वों को अच्छी तरह रिटेन करके रखता है, लेकिन अगर आप इसे ठंडा करके रखते हैं तो इसके पकने की संभावना कम हो जाती है और अगर ये पक भी गया तो उसके ठंडेपन से सारा प्रोटीन खत्म हो जाता है.

2. ब्रेड

अगर आप ब्रेड को भी फ्रिज में रखते हैं तो ये जल्दी सूख जाता है और इसका पोषक तत्व खत्म हो जाता है. इसका ठंडा वातावरण इसे सख्त और च्यूई बना देता है जिससे ब्रेड ये खिंच जाती है. इसी के साथ ही इसका टेस्ट भी खराब हो जाता है.

3. अंडे

अक्सर लोग अंडा फ्रिज में रखते हैं लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको बता दें कि अंडों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. उस रिसर्च में पाया गया है कि अंडे को फ्रिज के बाहर रखने से उनमें कोई बदलाव नहीं होता, लेकिन अगर आप अंडे फ्रिज में रखकर खाएंगे तो इसका नेचुरल टेस्ट और फ्लेवर बदल जाता है.

4. कॉफी

अगर आप कॉफी को भी फ्रिज में रखते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा भी नहीं करना चाहिए. ये तो आप जानते ही हैं कि कॉफी को कूल, ड्राई और डार्क जगह पर रखना बेहतर होता है, लेकिन इसे फ्रिज में बिल्कुल नहीं रखना चाहिए वरना आप कॉफी का असली स्वाद खो बैठते हैं. आप कॉफी को एयरटाइट बॉक्स में रख सकते हैं. इससे कॉफी का टेस्ट और फ्रेशनेस बरकरार रहती है.

5. टमाटर

आमतौर पर लोग टमाटर को फ्रिज में ही रखते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. अगर आप फ्रिज में टमाटर को रखते हैं तो उसका फ्लेवर और टेस्ट दोनों बेकार हो जाता है. इसी के साथ ही टमाटर पकने का प्रोसेस भी रुक जाता है, जिससे इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन भी खत्म हो जाता है.