अपने कमरे में सोने से पहले सिर्फ 5 मिनट जलाएं 1 तेजपत्ता.. होंगे ऐसे हैरान कर देने वाले फायदे

आज के इस मॉर्डन युग में हर एक आदमी व्यस्त है और हर एक इन्सान की अपनी एक लाइफस्‍टाइल है। आज कल के कम्पटीशन में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़, है कि इंसान को दिन भर सिर्फ काम का ही ख्‍याल रहता है। अकसर इसी वजह से ये टेंशन इतनी बढ़ जाती है कि ऑफिस का तनाव घर पर भी देखने को मिलता है और ये तनाव ही आजकल की ज़्यादातर बीमारीयों का कारण है। जिस व्‍यक्ति को तनाव घेर ले उसे ना तो नींद आती है और ना ही भूख  लगती है ना प्यास लेकिन अब आपको परेशांन होने की जरूरत नही है हम आप के तनाव को दूर करने के लिए आज एक आसन तरीका बताए जा रहे है|

अगर आप को तनाव दूर भगाना हो तो आप तेज पत्‍ते का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं जो की हर घर में आसानी से मिल जाता है, इसका इस्तेमाल खाद्य पदार्थों में भी मसालों के रूप में किया जाता है| तेज पत्ता… जी हां यह वही पत्ता है जिसके बारे में आपने अपनी मां से काफी दफा सुन रखा होगा। यह पत्ता खाना बनाते समय काम आता है और कई सब्जियों में डाला जाता है। यह सब्जियों का स्वाद दुगुना कर देता है। लेकिन केवल इसी काम नहीं आता तेज पत्ता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेज पत्ते के मसल एके आलावा और भी कई फायदे हैं।

रूस के वैज्ञानिको द्वारा किए गए एक शोध से ये पता चला है कि तेज पत्ते का प्रयोग तनाव दूर करने में भी किया जा सकता है क्योकि तेज पत्ता एरोमैटिक होता है। इसके लिए आपको क्या करना है हम आगे बताएँगे आपको बाजार से तेजपत्ता लाना है और इस तेज पत्ते को एक बर्तन में रखकर जला दें| अब इसे ऐसे ही कमरे में रख दें और जलने और कमरे को बहार से पंद्रह मिनट के लिए बंद कर दे। 15 मिनट बाद जब आप अपने कमरे का दरवाजा खोलेंगे तो पाएंगे पूरे कमरे में एक रिलैक्सिंग खुशूब फैली हुई है। और ये रिलैक्सिंग खुसबू काफी सुकून भरी होगी और आप कुछ देर कमरे में रिलैक्‍स होकर बैठेंगे तो आपको बहुत सुकून मिलेगा।

तेजपत्ते का  सेहत के लिए हैरान कर देने वाले  फायदे

तेजपत्ते का इसके अलावा कई प्रकार की दवाओं को बनाने में प्रयोग भी किया जाता है, खास तौर पर भारतीय औषधियों में तो सबसे ज्यादा ओर तेज पत्ता गरम मसाले का एक अहम अंग है।

तेजपत्‍ते का प्रयोग खाने में और ओषधी निर्माण में प्राचीन समय से होता आ रहा है और इसका प्रयोग हमेशा से आयुर्वेद में किया जाता है कई तरह की बीमारियों में तेज पत्ता काफी फायदेमंद होता है।

तेज पत्ता आसपास के वातावरण में मौजूद दूषित कणों को काटता है। अगर आप बेहद परेशान हैं और किसी चिंता में हैं, तो एक तेज पत्ता जलाएं, कुछ ही देर में यह आपके दिमाग की सारी टेंशन भगा देगा|

तेजपात का पाउडर रोज सुबह पानी के साथ लेने से डायबिटीज की गंभीर बीमारी भी दूर होती है। इसे दिन में तीन बार ये लेना चाहिए| इसके अलावा तेज पतते से आदमी की मेमोरी पॉवर भी तेज़ होती है और बुढ़ापे में भी याद्दाश तेज बनी रहती है|

तेज पत्ते को जलाने से व्यक्ति की थकान दूर होती है, दिमाग शांत रहता है, दिमाग की नसों को आराम मिलता है, इतना ही नहीं इसका धुंआ जब सांस के माध्यम से हमारे अंदर जाता है तो हमारे प्रतिरक्षी तंत्र (इम्यून सिस्टम) को मजबूत बनाता है।

बहुत सी स्त्रियां कमजोर गर्भाशय के चलते बच्‍चा धारण ही नहीं कर पातीं और कई को गर्भधारण के बाद भी मिसकैरेज हो जाता है। ऐसे में तेजपत्‍ते का पाउडर दिन में तीन बार पानी के साथ लेने से गर्भाशय से जुड़ी ये समस्‍या दूर होती है। कमजोर गर्भशय को भी मजबूती मिलती है और महिला गर्भधारण कर पाती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Place this code at the end of your tag: