HomeUncategorizedअपने स्मार्टफोन में दबा दे ये बटन, तेजी से चार्ज होने लगेगा...

अपने स्मार्टफोन में दबा दे ये बटन, तेजी से चार्ज होने लगेगा मोबाइल

जब से मार्केट में स्मार्टफोंस और इंटरनेट दोनों ही सस्ते हो गए हैं तभी से हर कोई इन्हें अपने पास रखने लगा हैं. ये स्मार्टफोन पहले के बटन वाले फीचर फ़ोन से कही ज्यादा एडवांस होते हैं. इनकी स्क्रीन बड़ी होती हैं, इसमें आप सुविधा के साथ इंटरनेट, सोशल मीडिया, गेम्स और कई तरह की काम की एप्स का इस्तेमाल ले सकते हैं. कुल मिलाकार देखा जाए तो ये स्मार्टफोन पुराने जमाने के फोंस से हर सेक्टर में आगे होते हैं. लेकिन इनमे एक खामी ये होती हैं कि ये बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाते हैं. इतनी सारी सुविधाओं के होने की वजह से इन्हें दिन में एक से दो बार चार्ज करना पड़ता हैं. अब इन्हें चार्ज करने में एक दिक्कत ये भी हैं कि यह स्मार्टफोन चार्ज होने में बहुत समय लगाते हैं. इन्हें चार्ज करने में एक से तीन घटना तक लग सकता हैं. ये डिपेंड करता हैं कि आपके मोबाइल की बैटरी कितने पॉवर की हैं.

ऐसे में यदि आपको कहीं बहार जाना हो और मोबाइल को जल्दी एवं फुल चार्ज करना हो तो बड़ी दिक्कत होती हैं. यदि आप भी इस समस्यां से परेशान रहते हैं तो फिक्र ना करे. आज हम आपको अपने स्मार्टफोन को जल्दी चार्ज करने की कमाल की ट्रिक बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको कोई बड़ा काम भी नहीं करना हैं और ना ही कोई एप्प इनस्टॉल करना हैं. बल्कि आपको तो अपने मोबाइल की दो ख़ास बटनों को दबाना हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि आप कैसे अपने मोबाइल फोन को फटाफट चार्ज कर सकते हैं.

पहला तरीका – एयरप्लेन मोड

सभी स्मार्टफोन में एयरप्लेन मोड का एक फीचर होता हैं. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से हवाई जहांज में बैठने के दौरान किया जाता हैं. ये आपके नेटवर्क पूरी तरह से बंद कर देता हैं. लेकिन यदि आप फोन को चार्जिंग पर लगाने के पहले भी इसका एयरप्लेन मोड ऑन कर देते हैं तो आपका मोबाइल ज्यादा जल्दी चार्ज होगा. इसे ऑन करने के लिए आप अपनी फोन की सेटिंग में जा सकते हैं. या फिर फोन की टॉप स्क्रीन को नीचे की और स्वाइप करने पर एक बार खुलता हैं वहां आपको ये फीचर देखने को मिल जाएगा. फोन के फुल चार्ज हो जाने के बाद इसे ऑफ करना मत भूलिएगा वरना आपके कोई भी कॉल नहीं आएँगे.

दूसरा तरीका – स्विच ऑफ

पहले तरीके से भी सबसे ज्यादा कारगर और फ़ास्ट तरीका हैं फोन को ऑफ स्विच ऑफ ही कर दे. ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी बहुत जल्दी से चार्ज होने लगेगी. इसकी वजह ये हैं कि फोन को ऑफ करने के बाद उसके अंदर कोई भी एक्टिविटी नहीं चल रही होती हैं और आपके फोन की बैटरी डिस्चार्ज नहीं होती हैं.

इन दोनों ही तरीके से आप अपने फोन को तेज़ी से चार्ज कर सकते हैं. चार्जिंग के बाद यदि आप अपने फोन की बैटरी को लम्बे समय तक चलाना चाहते हैं उसकी ब्राईटनेस कम लेवल पर रखे और मोबाइल का डेटा भी ऑफ कर दे. इसके अतिरक्त आप मोबाइल का सेव बैटरी मोड भी इस्तेमाल कर सकते हैं.