अपनों को उपहार में दे ये 5 चीजें, इन्हें गिफ्ट्स में देने से चमकता हैं भाग्य

गिफ्ट एक ऐसी चीज हैं जो हर किसी को लेना पसंद होता हैं. जब किसी से ख़ास मौको पर कोई उपहार मिलता हैं तो चेहरे पर मुस्कान आ जाती हैं. यह एक तरह से किसी दुसरे को अपना प्यार जताने का तरीका भी होता हैं. शादी, जन्मदिन जैसे कई शुभ अवसरों पर हम अपने परिचितों को गिफ्ट देते हैं. किसी को उपहार देना भी बड़ा समय लेने वाला काम हो सकता हैं. गिफ्ट चुनते समय बहुत से लोग अक्सर कंफ्यूज रहते हैं. किसे क्या गिफ्ट दिया जाए और क्या नहीं दिया जाए. ये सारी बातें सोचने में ही बहुत समय बर्बाद हो जाता हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ उन उपहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि आप किसी को तोहफें में देते हैं तो वे सामने वाले के लिए शुभ और भाग्यशाली साबित होंगे. दरअसल वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपहारों का जिक्र किया गया हैं जिन्हें अपने परिचित को देना बेहद लाभकारी होता हैं.

पियोनिया के फूल

अक्सर आप ने उपहार में लोगो को फूलों का गुलदस्ता देते देखा होगा. लेकिन यदि आप सामने वाले को पियोनिया के फूल गिफ्ट में देते हैं तो उन्हें धन और समृद्धि प्राप्त होगी. इन फूलों को सुंदरता और प्रेम का प्रतिक भी माना जाता हैं. इन्हें किसी अपनों को गिफ्ट करना बेहद शुभ होता हैं.

7 सफ़ेद घोड़ो की फोटो

गिफ्ट में लोग सुंदर फोटो देना भी पसंद करते हैं. यदि आप भी ऐसा कुछ करने की सोच रहे हैं तो सात सफ़ेद घोड़ो की फोटो ले और उसे ही उपहार स्वरुप भेट करे. इन घोड़ो की तस्वीर घर में रखने से तरक्की होती हैं. घर में पैसो की आवक भी बढ़ने लगती हैं. इससे भाग्य चमक उठता हैं.

कपड़े

उपहार में कपड़े देने की रित भी बहुत पुरानी हैं. गिफ्ट में इन्हें देने से भाग्य का उदय होता हैं. यह दुर्भाग्य को दूर करते हैं. वैसे तो आप किसी भी रंग के कपड़े उपहार स्वरुप दे सकते हैं लेकिन कोशिश करे कि आप काले और भूरे रंग के कपड़े किसी को गिफ्ट में ना दे. बाकी सभी रंगों के कपड़े गिफ्ट में देने के लिए शुभ होते हैं.

चांदी से बनी चीज

तोहफे में चांदी से बना कोई गिफ्ट भी दिया जा सकता हैं. खासकर यदि आप किसी मंगल काम जैसे शादी में उपहार दे रहे हैं तो चांदी देना शुभ होता हैं. ये सौभाग्य का प्रतिक होती हैं. विशेष रूप से लड़कियों को शादी में चांदी से बना कोई गहना अवश्य देना चाहिए. बाकी अन्य मंगलकारी कामो में आप चांदी का सिक्का भी गिफ्ट में दे सकते हैं. ये धन की कमी भी नहीं होने देता हैं.

हाथी का शो-पीस

हाथी भगवन श्रीगणेश का प्रतिक होता हैं. हाथी के शो-पीस या डेकोरेशन की चीजें गिफ्ट में देने से सामने वाले का भाग्य चमकने लगता हैं. गणेश जी को हम लोग भाग्य विधाता के नाम से भी जानते हैं. जिस घर में हाथी की प्रतिमा होती हैं वहां गणेश जी जरूर पधारते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.