HomeUncategorizedबहुत तेजी से फैल रही है ये बिमारी, नहीं पढ़ेगे तो बहुत...

बहुत तेजी से फैल रही है ये बिमारी, नहीं पढ़ेगे तो बहुत पछताएंगे

बीमारियां न जाने कब किसको जकड़ लें। गर्मियों के दिनों बहुत सारी बीमारियां देखने को मिलती है। बीमारियां आपको पूरी तरह से तोड़ देती है। जरूर नहीं है कि सिर्फ घातक बीमारियां ही आपकी बैंड बजा सकती है, बल्कि आजकल जो बिमारी फैली है, उसके सामने तो आप घुटने टेक सकते हैं। अगर समय पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो छोटी छोटी बीमारियां आपके लिए मुसीबत बन सकती हैं। ऐसे में  आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आपके बॉडी में कोई बदलाव तो नहीं हो रहा है? चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

गर्मियों के मौसम में एक बड़ी बिमारी फैल रही  है। जिसकी चपेत में हर पीढ़ी आ रही है। ऐसे  में आपको अपना खास ख्याल ऱखना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि हम किस बिमारी की बात कर रहे हैं? तो चलिए अब हम आपको उस बिमारी से रूबरू कराते हैं। दाद, खुजली का नाम तो सुना ही होगा आपने तो हम भी इसी की बात कर रहे हैं। गर्मियों के दिनों में ये समस्याएं आम हो जाती है।

इन दिनों ये बिमारी जमकर फैल रही है। यह बिमारी आमतौर पर गुप्तांग के आस पास होती है। जिसे आप किसी के न तो कह पाते है और न ही सह पाते हैं। ऐसे में अब आपको इस बिमारी से परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको इससे छुटकारा पाने का घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। यह आपके बॉडी में कहीं भी हो सकता है। ऐसे में आपको चौकन्ना रहने की जरूरत है।

बता दें कि दाद और खुजली की शुरूआत छोटे छोटे दानों से होती है। अगर आप इन दानों पर ध्यान नहीं देते हैं, तो यह बड़ा रूप ले लेती  है, जिससे दाद की समस्या हो जाती है। इतना ही  नहीं, इस पर ध्‍यान नहीं दिया गया तो यह त्‍वचा पर अपनी जड़ें जमा लेता है और कितना भी एंटी फ़ंगल क्रीम लगाएं, ठीक होने के कुछ दिन के बाद फिर से हो जाता है।

दाद, खुजली के कारण

बता दें कि इसका सबसे बड़ा कारण हमारी लाइफस्टाइल होती है। जी हां, खराब जीवन शैली, ख़राब आहार, पर्यावरण में विषाक्त पदार्थ और प्रदूषण आपके खून में अशुद्धियाँ पैदा करते हैं, जिसकी वजह से स्किन की समस्याएं पैदा होती है। साथ ही अगर आप अपने बॉडी की सफाई नहीं रखते हैं, तो भी ये आसानी से हो जाते हैं।

दाद, खुजली से छुटकारा

तो चलिए अब हम आपको इससे कैसे छुटकारा पाये, इससे रूबरू कराते हैं। बता दें कि अगर आप क्रीम लगाते हैं, तो ये दौबारा हो जाते हैं, जिसकी वजह से आप इन उपायों को अपनाएं।

1.नमक का सेवन बंद कर दें, यदि ज़रूरी हो तो बहुत कम मात्रा में नमक लें, ऐसा करने से ये अपने आप खत्म होने लगता है।

2.बता दें कि दाद को खुजला कर दिन में चार बार नीबू का रस लगाने से दाद ठीक हो जाता है, ऐसा आपको नियमित तौर से करना चाहिए, ताकि इससे छुटकारा मिल सके।

3.जी हां, नीम की पत्तियों में कितनी औषधि रहती है, ये बताने की जरूरत नहीं है। ऐसे में आप नीम की पत्तियों को पानी में उबाले और इस पानी से नहाए, इस घरेलू नुस्खे से कीटाणु खत्म होते है।

4.रसायनिक चीज़ों जैसे साबुन, चूना, सोडा, डिटर्जेंट आदि का ज़्यादा प्रयोग से भी ये प्रोब्लेम हो जाती है, ऐसे में आपको इन चीजोंं का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए।