HomeUncategorizedबजरंगबली की कृपा पाने के लिए कर लें सिर्फ एक काम, आपके...

बजरंगबली की कृपा पाने के लिए कर लें सिर्फ एक काम, आपके घर दौड़े चले आएंगे राम भक्त हनुमान

बजरंगबली कलयुग में अजर-अमर देवता माने जाते हैं, इनकी कृपा प्राप्त करने के लिए भक्त ना जाने क्या-क्या करते रहते हैं, रोजाना मंदिरों में जाकर इनकी पूजा-अर्चना में लगे रहते हैं, मंगलवार का व्रत करते हैं और इनको तेल सिंदूर अर्पित करते हैं, इसके अलावा भी बहुत से उपाय करने में लगे रहते हैं, वैसे तो हर व्यक्ति बजरंगबली की कृपा प्राप्त करने के लिए अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ता है, उससे जो संभव हो सकता है वह सभी तरीके अपनाता है, परंतु कई बार देखा गया है कि इतना सब कुछ करने के बावजूद भी महाबली हनुमान जी की कृपा दृष्टि लोगों के ऊपर नहीं रहती है, ऐसी स्थिति में व्यक्ति काफी सोच में पड़ जाता है और उसके मन में यही विचार चलता रहता है कि आखिर उनसे कहां पर गलती हुई है? जिसके कारण उनको हनुमान जी का आशीर्वाद नहीं मिल पा रहा है? आखिर ऐसा क्या किया जाए जिससे हनुमान जी उनसे प्रसन्न हो सके? किन तरीकों से हनुमान जी को अपने पास बुलाया जा सकता है? इसी तरह के बहुत से सवाल मन में घूमते रहते हैं।

अगर आपको हनुमान जी की पूजा अर्चना करने के बावजूद भी इनकी कृपा प्राप्त नहीं हो पा रही है तो आप एक कार्य कर सकते हैं दरअसल, रामायण में इस बात का उल्लेख किया गया है कि महाबली हनुमान जी उसी स्थान पर आते हैं जहां पर यह एक कार्य होता है, आखिर यह कार्य कौन सा है? आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी देने वाले हैं।

बजरंगबली की कृपा पाने के लिए कर लें सिर्फ एक काम

आप सभी लोगों ने यह बात तो सुनी ही होगी कि जहां भक्त होता है वहीं पर भगवान होते हैं, भक्त अगर भगवान को बुलाना चाहता है तो इसके लिए पूजा करना बहुत ही जरूरी है, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं महाबली हनुमान जी श्री राम जी के परम भक्त हैं, इसलिए जहां राम होते हैं और जहां राम की कथा होती है वहीं पर महाबली हनुमान जी आते हैं, अगर आपको महाबली हनुमान जी की कृपा प्राप्त करनी है तो आप हनुमान जी की पूजा नहीं बल्कि रामायण पाठ और रामायण कथा कर सकते हैं, महाबली हनुमान जी को भगवान राम जी ने धरती पर इसलिए छोड़ा था ताकि धर्म की रक्षा हो सके, इसी वजह से ब्रह्मांड में हनुमान जी अभी भी मौजूद है।

ऐसा बताया जाता है कि जिस स्थान पर राम नाम का जाप होता है, जहां पर राम कथा, रामायण पाठ होता है उस स्थान पर महाबली हनुमान जी अवश्य आते हैं, जिस स्थान पर रामायण पाठ होता है उस स्थान पर हनुमान जी तुरंत पहुंच जाते हैं, रामायण में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि जिस स्थान पर राम कथा सुनाई देती है वहां पर स्वयं हनुमान जी उपस्थित होते हैं, आप सिर्फ यह एक कार्य करके महाबली हनुमान जी को अपने घर बुला सकते हैं, राम कथा सुनने के लिए हनुमान जी कहीं भी कभी भी चले जाते हैं।

अगर आप भगवान श्री राम जी के प्रिय भक्त हनुमान जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो राम कथा या रामायण पाठ जरूर कीजिए, इससे हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर सदैव बनी रहेगी और आपके जीवन की मुसीबतें दूर होंगी।