HomeUncategorizedभगवान शिव के रूद्र अवतार हनुमान जी को इन सरल उपायों से...

भगवान शिव के रूद्र अवतार हनुमान जी को इन सरल उपायों से करें प्रसन्न, जीवन होगा खुशियों से भरपूर

महाबली हनुमान जी को सभी देवताओं में सबसे शक्तिशाली देवता बताया जाता है, ऐसा कहा जाता है कि अगर इनकी कृपा दृष्टि किसी व्यक्ति पर हो तो उस व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं, महाबली हनुमान जी भगवान शिव जी के रूद्र अवतार हैं और यह कलयुग में अजर अमर देवता माने गए हैं, अगर आप हनुमान जी को प्रसन्न करने में सफल हो जाते हैं तो आपके जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर होंगी और हनुमान जी की कृपा से आप अपने जीवन में लगातार सफलता की तरफ आगे बढ़ेंगे।

आज हम आपको हनुमान जी को खुश करने का बेहद ही सरल उपाय बताने वाले हैं, अगर आप कुछ बातों पर ध्यान देते हैं तो आप शीघ्र ही हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं, इन उपायों को करने से आपको अपने जीवन में हर सुख की प्राप्ति होगी और सुख-समृद्धि, वैभव, विद्या प्राप्त होगा।

भगवान शिव के रूद्र अवतार हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

  • जैसा कि ज्यादातर लोगों को पता है कि महाबली हनुमान जी की पूजा मंगलवार और शनिवार के दिन की जाती है, अगर आप इन दिनों में किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर इनको सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करते हैं तो इससे हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे।
  • अगर आप महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप इनको तुलसी के पत्ते से बनी हुई माला अर्पित कीजिए।

  • महाबली हनुमान जी को श्री राम जी का परम भक्त माना जाता है ऐसा कहा जाता है कि जहां राम नाम का जाप होता है उस स्थान पर स्वयं महाबली हनुमान जी मौजूद होते हैं, आप मंगलवार के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर पीपल के पत्तों की माला हनुमानजी को अर्पित कीजिए परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो पीपल के पत्तों की माला आप महाबली हनुमान जी को अर्पित करेंगे, हर पत्ते पर श्री राम का नाम लिखा होना चाहिए, अगर आप राम नाम की माला इनको अर्पित करते हैं तो इससे यह बहुत ही जल्द खुश होते हैं, इसके अलावा अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ करके श्री राम जी के नाम का गुणगान करते हैं तो इससे आप हनुमान जी के कृपा के पात्र बन सकते हैं।
  • महाबली हनुमान जी की पूजा करने के दौरान अगर आप इनको गुड़, चने, लड्डू और केले का भोग लगाते हैं तो इससे संकट मोचन आपसे प्रसन्न होंगे क्योंकि यह सभी चीजें हनुमानजी को अति प्रिय है।

  • अगर आप संकट मोचन हनुमान जी को खुश करना चाहते हैं तो आप इनको लौंग अर्पित कीजिए।
  • ऐसा कहा जाता है कि अगर व्यक्ति रामचरितमानस की चौपाइयां और रामायण पाठ पढ़ता है तो इससे व्यक्ति के ऊपर महाबली हनुमान जी की असीम कृपा बरसती है।

महाबली हनुमान जी की महिमा अपरंपार बताई गई है और यह सबसे शक्तिशाली देवता है उपरोक्त कुछ हनुमान जी को प्रसन्न करने के सरल उपायों के बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप इन उपायों को करते हैं तो इससे आपके जीवन के बहुत से कष्ट दूर होंगे और संकट मोचन की कृपा दृष्टि आपके ऊपर हमेशा बनी रहेगी, जिससे जीवन के हर कठिन रास्ते आसान हो सकते हैं और आप लगातार तरक्की के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे