HomeUncategorizedभूलकर भी इस दिशा में ना रखें मां लक्ष्मी की मूर्ति‍, झेलना...

भूलकर भी इस दिशा में ना रखें मां लक्ष्मी की मूर्ति‍, झेलना पड़ सकता है आर्थिक संकट

मां लक्ष्मी की पूजा करने से हमारे जीवन में सुख, शांति और धन की कामो कभी नहीं रहती है इस ही वजह से घर में भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है।जहा पर भगवान गणेश को ज्ञान का देवता माना जाता है तो वही माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है इसके साथ ही ये भी माना जाता है की भगवान गणेश के बिना मां लक्ष्मी का पूजन..

इसकी वजह ये है की बिना ज्ञान के धन आपके पास ज्यादा समय तक नहीं रह सकता साथ ही वास्तुशास्त्र के अनुसार धन संबंधी बाधाएं आने का कारण है कि हम जाने अनजाने में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी पूजन में गलतियां कर बैठते हैं। आज हम आपको बताने वाले है की मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ती घर में किस ओर और कैसे स्थापित करें।

आपको बता दे की घर में इस तरह रखी हुई मां लक्ष्मी की मूर्ती आपको नुकसान पहुंचा सकती है। मंदिर में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति‍ जरूर होनी चाहिए पर कई बार लोग बिना जाने मां लक्ष्मी की मूर्ति‍ खड़ी अवस्था में रख देते हैं और नाता के इस स्वरूप में की जाने वाली पूजा सही नहीं मानी जाती है।

धार्मिक ग्रंथों में देवी लक्ष्मी चंचल होती हैं इसलिए कभी भी उनकी मूर्ति या प्रतिमा खड़े अवस्था में नहीं रखना चाहिए। खड़ी मूर्ति विराजमान करने से माता ज्यादा देर उस स्थान पर नहीं टिकती हैं इस वजह से आपको कमलासन पर विराजमान माता की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए।

लोग मां लक्ष्मी की प्रतिमा को भगवान गणेश की मूर्ती के बाईं ओर रख देते हैं। इससे घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है इसकी वजह ये है की पुरुष के बाईं ओर पत्नी बठती है और मां लक्ष्मी विघ्नहर्ता भगवान गणेश की मां हैं। इसलिए हमेशा मां लक्ष्मी जी की प्रतिमा गणेश जी के दाईं ओर रखें ऐसा करने पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की कृपा हमेशा आप पर बनी रहती है।