HomeUncategorizedभूलकर भी ना करे घर में ये 5 काम, वरना हो जाएगा...

भूलकर भी ना करे घर में ये 5 काम, वरना हो जाएगा सबकुछ बर्बाद

दोस्तों आप ने कई बार लोगो को ये शिकायत करते हुए देखा होगा कि हमारी किस्मत हमेशा बुरी ही रहती हैं. हमारे घर में कभी कुछ अच्छा नहीं होता हैं. वैसे तो इन चीजो के होने के कई कारण हो सकते हैं. लेकिन इनमे से एक कारण आपके घर का गलत वास्तु भी होता हैं. हमारे वास्तु शास्त्र में कई ऐसी बातों का जिक्र किया गया हैं जो एक इंसान को जीवन में कई सारे फायदे दिलवा सकती हैं. आज हम इसी वास्तु की कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके घर की सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा पर गहरा प्रभाव डालती हैं.

इन विशेष वास्तु टिप्स में 5 ऐसी बातों का जिक्र किया गया हैं जिसे इंसान को कभी भी घर में नहीं करना चाहिए. जो इन बातों का ध्यान नहीं रखता हैं और इनमे से कोई भी गलती कर देता हैं उसके यहाँ नकारात्मक ऊर्जा घर बनाने लगती हैं और उसकी लाइफ जहन्नुम जैसी बन जाती हैं. तो चलिए जानते हैं कि वो ऐसे कौन से 5 काम हैं जो आपको घर में भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

घर में भूलकर भी ना करे ये 5 काम, हो जाओगे बर्बाद

1. घर के अन्दर कांटेंदार पौधे रखना:

वास्तु के अनुसार घर के अन्दर कभी भी कोई कांटेदार पौधा जैसे केक्टस नहीं रखना चाहिए. इसे घर के अन्दर रखने से दरिद्रता आती हैं. ये घर में रखे पैसो की बर्बादी का कारण बन सकता हैं. यदि आप इस तरह के पौधों को लगाना ही चाहते हैं तो इसे घर के बहार बालकनी या छत में रखे. याद रहे इन पौधों के ऊपर आपके घर की छत का कोई हिस्सा नहीं आना चाहिए. इसलिए बालकनी में भी इसे जितना हो सके किनार पर ही रखिए.

2. दूध को खुला रखना:

वास्तु शास्त्र की माने तो घर में दूध को गरम करने के बाद उसे कभी बर्तन में खुला नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने से घर की बरकत जाने लगती हैं. कई मामलो में तो इससे घर का राशन पानी जल्दी ख़त्म होने लगता हैं. यदि दूध ज्यादा गरम हैं और आप इसे सामान्य प्लेट से नहीं ढक सकते हैं तो आप जाली वाली प्लेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

3. मंदिर में फूलों को रात भर रखना:

कई लोगो की आदत होती हैं कि वो भगवान को सुबह फूल तो चढ़ाते हैं लेकिन शाम होने के बाद या कई बार तो अगली सुबह तक उन फूलों को वहीँ रहने देते हैं. आपको घर के मंदिर में रोज सुबह शाम नए फूल चढ़ाने चाहिए. मंदिर में पुराने फूल रखने से भगवान रूठ के अन्य घर में चले जाते हैं.

4. गाय को भोजन देने के पहले खुद खाना:

जब भी घर में भोजन बने तो उसे सबसे पहले गाय को खिलाए. इसके बाद ही घर के अन्य सदस्य इस भोजन को ग्रहण करे. ऐसा करने से जीवन में कभी भी धन और स्वास्थ सम्बंधित समस्यां नहीं आती हैं.

5. किचन या तिजोरी के पास जूते चप्पल लाना:

घर के किचन या तिजोरी के पास जूते चप्पल ना तो रखे और ना ही इन्हें पहन के घुमे. ऐसा करने से जीवन में कई सारी समस्याओं का सामना करना पढ़ सकता हैं.