शास्त्रों के अनुसार बिल्ली का बार-बार घर में आना आखिर क्या संकेत देता है? सिर्फ साल के इस दिन बिल्ली का घर में दिखना होता है शुभ।

कई बार हम कोई नया काम करने जाते है तो इसके लिए हम कोई शुभ समय जरुर देखते है। वहीं हमारे भारत देश में लोग शगुन-अपशगुन को काफी महत्व देते है। कई सारी ऐसी चीजें है, जो कि हम अशुभ मानते है। जिसमें से एक है बिल्ली का रास्ता काटना।

अगर हमारे रास्ते में जाते हुए बिल्ली आ जाती है तो हम लोग रुक जाते है। कई लोग बिल्ली को पालतू जानवर बनाकर पालते है, लेकिन कुछ लोग फिर भी बिल्ली को अशुभ मानते है। आखिर इसके पीछे की वजह क्या है? तो आइए जानते है।

बिल्ली का बार-बार घर में आना आखिर क्या देता है संकेत?
1. नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है बिल्ली

बता दें कि नारद पुराण में इस बात का उल्लेख मिलता है कि घर में बिल्ली का बार बार आना किसी अशुभ घटना की ओर संकेत करता है। इसके अलावा वह घर में सकारात्मक ऊर्जा का नाश कर नकारात्मकता लाती है। ये भी कहा जाता है कि बिल्ली के पैर की धूल भी घर के अंदर अशुभ है।

 

2. राहु की सवारी होती है बिल्ली

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार राहु एक अशुभ ग्रह है। जो भी जातक इस ग्रह से पीड़ित होता है वह हमेशा परेशान रहता है। साथ ही इसके प्रभाव से व्यक्ति को चोट या अन्य कोई रोग भी हो सकता है।

इसलिए अगर रास्ते में बिल्ली आ जाए तो इसका मतलब होता है कि हमें कोई नुकसान होने वाला है। ऐसा भी मानना है कि बिल्ली की छठी इंद्री विकसित होती है इसलिए उसे भविष्य की जानकारी पहले ही हो जाती है।

3. दो बिल्लियों का आपस में झगड़ना

ऐसा मानना है कि यदि किसी के घर में दो बिल्लियां आपस में झगड़ रहीं हो तो उससे धन की हानि होती है। इतना ही नहीं घर में हर वक़्त कलह होता है जो परिवार की शान्ति भंग कर देता है।

4. बिल्ली का चाटना

यदि आपके सोते समय बिल्ली आकर आपका माथा चाट ले तो आप कोट कचहरी के मामले में फँस सकते हैं। इतना ही नहीं बिल्ली अगर आपके पैर चाटे तो आपको कोई रोग हो सकता है आपके सिर के ऊपर से बिल्ली कूद जाए तो आप पर कोई बड़ी मुसीबत आने वाली है।

5. बिल्ली है काली शक्ति का प्रतीक

तंत्र मंत्र करने वालों के लिए बिल्ली बहुत शुभ होती है। वे इसे काली शक्तियों का प्रतीक मानते हैं और इसकी पूजा करते हैं। ऐसा भी मानना है कि अगर खाना खाते वक़्त बिल्ली दिख जाए तो आपको कोई कष्ट हो सकता है या फिर किसी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

 

6. जब पालतू बिल्ली भाग जाए

जिस घर में बिल्ली को पालतू जानवर की तरह पाला जाता है उस घर में अगर कोई मुसीबत आने वाली होती है तो उनकी पालतू बिल्ली भाग जाती है। क्योंकि उसे पहले से ही आने वाले खतरे का आभास हो जाता है।

7. बिल्लियों से आने वाली समस्या का समाधान

अगर लगातार आपके घर में बिल्लियां आ रही हैं तो इस बात को नज़रअंदाज़ न करें इसे गम्भीरता से लें क्योंकि यह किसी बड़े खतरे का इशारा है। अगर आप चाहते हैं कि आप पर कोई मुसीबत ना आए तो घर में सत्यनारायण भगवान की कथा कराएं अथवा कोई हवन या अनुष्ठान करवाएं।

8. दीपावली पर बिल्ली का आगमन शुभ होता है

वैसे तो बिल्ली का प्रवेश घर में अशुभ माना जाता है लेकिन वर्ष में एक समय ऐसा भी होता है जब इसका घर के अंदर आना शुभ संकेत होता है। कहते हैं दीवाली की रात अगर बिल्ली घर में आ जाए तो इसका अर्थ होता है आपके घर में लक्ष्मी, सुख और समृद्धि आने वाली है। इस दिन अगर ये आपके घर में बच्चे जन्म देती है तो भी यह अच्छा शगुन होता है।