चने चबाने से सिर्फ टाइमपास नहीं होता हैं, ये 10 बेहतरीन फायदें भी होते हैं

आप लोगो ने अक्सर देखा होगा कि लोग कहते हैं ‘बोर हो रहे हो तो चने चबाओं टाइमपास हो जाएगा.’ लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि चने खाने से सिर्फ टाइमपास ही नहीं होता हैं बल्कि इससे आपकी सेहत को ढेर सारे फायदें भी होते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे भिन्न भिन्न प्रकार के चनो को अलग अलग तरीके से खाने से आपकी कितने फायदे हो सकते हैं.

चने चबाने के फायदें

1. यदि आप दाद, खुजली या खून की कोई बिमारी से जूझ रहे हैं तो 64 दिनों तक बिना नमक वाले चने के आटे की रोटी खाए. आपकी ये बिमारीयां ख़त्म हो जाएगी.

2. पीलिया हो जाने पर चने का सत्तू खाने से लाभ मिलता हैं. इसका दूसरा उपाय हैं, 2 ग्लास पानी में आधी कटोरी चने की दाल मिला दे. जब दाल अच्छे से भिगो जाए तो उसमे बराबर मात्रा में गुड़ मिलाए और खा जाए. इस दौरान आपको प्यास लगे तो भिगोई गई दाल का पानी पी ले. इस उपाय से पीलिया के मरीज को जल्द आराम मिलता हैं.

3. यदि किसी को कोई मानसिक रोग जैसे पागलपन की शिकायत हैं तो उसे चने की डाल को पानी में भिगो कर उसका पानी पिलाए. उसके ठीक होने की सम्भावना बढ़ जाएगी. आप इस पानी को उल्टी आने पर भी पी सकते हैं.

4. यदि आपको शरीर पर किसी प्रकार की जलन होती हैं तो ये उपाय करे. रात में एक कप चने के छिलके को दो ग्लास पानी में भिगो दे. अगले दिन इस पानी को छान के पी जाए. इससे आपके शरीर में होने वाली जलन में आराम लगेगा.

5. चने को पीसकर उसका बेसन बना ले. अब इस बेसन में कुछ बुँदे गुलाबजल की मिला दे. इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाए और फिर चेहरा धो ले. ऐसा हफ्ते में 3 बार करने से चेहरा मुलायम और चमकदार बन जाएगा.

6. यदि आपको तेज़ सिरदर्द हो रहा हैं तो कच्चे चने का जूस बनाकर इसे पी जाए. इससे सिर का भारीपन उतर जाएगा.

7. यदि आपको तेज़ सर्दी हो गई हैं या नाक बंद हो गई हैं तो ये उपाय करे. 50 ग्राम चनो को भून ले और एक पोटली में डाल दे. अब इस पोटली को तवे पर हल्का सा गर्म कर ले और फिर नाक में लगाकर सूंघे. ऐसा करने से सर्दी भी ठीक हो जाएगी और बंद नाक भी खुल जाएगी.

8. जिन लोगो को बवासीर की परेशानी हैं वे चने सेंक कर उन्हें गर्म गर्म ही खाए, लाभ मिलेगा.

9. कब्ज की शिकायत वाले लोग ये नुस्खा आजमाए. रात में 50 ग्राम चने को पानी में भिगो दे. अगले दिन चने में पीसा जीरा और नमक मिलाकर खाए. कब्ज की समस्यां ख़त्म हो जाएगी.

10. बालों में रुसी हो जाने पर ये करे. एक बड़े ग्लास पानी के अन्दर 4 बड़े चम्मच बेसन के मिलाए. अब इस मिश्रण से सिर धो ले. सर की सारी रुसी चले जाएगी.

11. जिन लोगो को श्वास लेने में परेशानी हैं या श्वास नली में कोई रोग हैं वे रात को सोने से पहले एक मुट्ठी भुने या सीके हुए चने खा ले. इसे खाने के बाद आपको एक ग्लास दूध पीना हैं. इससे आपकी श्वास सम्बंधित समस्यां हल हो जाएगी.

12. सुगर या मधुमेह के मरीज रात में 50 ग्राम काले चने दूध में भिगो दे. सुबह इन्हें नाश्ते में खा ले. इसके आलवा चने और जौ के आटे को बराबर मात्रा में लेकर उसकी रोटी सुबह शाम खाने से मधुमेह में आराम मिलता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.