HomeUncategorizedछाले से परेशान हैं तो अपनाएँ ये आसान घरेलू उपाय, मिलेगी दर्द...

छाले से परेशान हैं तो अपनाएँ ये आसान घरेलू उपाय, मिलेगी दर्द में राहत

नए चप्पल-जूते पहनने या ज़्यादा नमी के सम्पर्क में आ जाने से कई बार पैरों में छाले पड़ जाते हैं जो अशनिय दर्द देते हैं। छाले किसी भी मौसम में हों, लेकिन गर्मी और बरसाटके समय यह सबसे ज़्यादा परेशान करते हैं। अगर आप भी समय-समय पर छालों से परेशान रहते हैं तो इसका इलाज आप आसानी से अपने घर पर ही कर सकते हैं। आपको बता दें घरेलू उपचार त्वचा के लिए प्राकृतिक उपचार होता है। अगर इससे कोई फ़ायदा नहीं होता है तो इसका कोई नुक़सान भी नहीं है।

छाले से निपटने के लिए अपनाएँ ये घरेलू उपाय

एलोवेरा

एलोवेरा के औषधीय गुणों की जितनी चर्चा की जाए कम है। एलोवेरा में मौजूद गुण छालों की सूजन को कम करने के साथ ही दर्द से भी राहत दिलाता है। छाले होने पर कुछ समय के लिए उसपर एलोवेरा जेल लगाकर रखें। इससे थोड़ी जलन और खुजली भी हो सकती है। जब यह अच्छी तरह से सुख जाए तो इसे गरम पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसका इस्तेमाल दिन में दो बार करें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी जितना शरीर के अंदरूनी हिस्सों में लिए फ़ायदेमंद हैं, उतना ही यह त्वचा के बाहरी हिस्सों के लिए भी फ़ायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन दर्द को कम करते हैं और छालों की सूजन को भी कम करते हैं। पानी गर्म करके उसमें ग्रीन टी का बैग और सोडा डालें। जब टी बैग ठंडा हो जाए तो इसे कुछ समय के लिए छाले पर लगाकर रखें। बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो इन्फ़ेक्शन होने से बचाता है। इस प्रक्रिया को आप दिन में दो-तीन बार कर सकते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका छालों के घरेलू इलाज के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है। सेब का सिरका सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। जहाँ छाले हुए हैं वहाँ सेब के सिरके को रुई के फ़ाहे से लगाएँ। इसमें थोड़ा दर्द हो सकता है, लेकिन यह छालों को जल्दी ठीक कर देता है। इसके अलावा प्यार के पेस्ट में सेब का सिरका मिलाकर लगाएँ और जब सूख जाए तो इसे पानी से धो लें।

कैस्टर ऑयल

घने और सुनहरे बालों की चाहत रखने वालों के लिए कैस्टर ऑयल बहुत फ़ायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह होठों और छालों पर भी लगाया जाता है। छाले में नमी के लिए इसे लगाया जाता है ताकि छाले सुखकर खुजली ना करने लगे। रात के समय इसे छालों पर लगाने से चमत्कारी नतीजे सामने आते हैं। सिरका और कैस्टर ऑयल को मिलाकर लगाएँ और सूखने दें। ऐसा आप दिन में दो से तीन बार करें।

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली केवल फटे होठों के लिए ही नहीं बल्कि छालों को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह छालों को ड्राई होने से रोकता है, जिससे दर्द कम होता है। अपने पैरों को दिन में दो बार गर्म पानी में भिगोकर 15 मिनट के लिए रखें। बाद में साफ़ तौलिए से इसे पोंछ लें। अब छाले वाली जगह पर पेट्रोलियम जेली लगाएँ। गर्म पानी दर्द और इन्फ़ेक्शन को दूर करता है तो पेट्रोलियम जेली ड्राई होने से बचाता है।

नमक

नमक छालों से होने वाले दर्द को कम करने का काम करता है। जी हाँ ठंडे पानी में नमक डालकर इसमें एक कपड़ा भिगोएँ और छाले वाली जगह पर उस कपड़े को रखें। इसके अलावा गर्म पानी में नमक डालकर अपने पैरों को उसमें 15 मिनट के लिए रखें। इससे छाले की वजह से हुई सूजन दूर होती है और दर्द भी कम होता है।