चुपचाप यहां रख दें 5 का सिक्का, छप्पर फाड़ के बरसेगा धन

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कार्तिक माह चल रहा है इस माह में धन लाभ के कई योग भी बनते हैं। दिवाली भले ही बित गई हो लेकिन उसके बाद भी इस माह में कई ऐसे त्‍योहार आते हैं जो व्‍यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि लाते हेा। वहीं उन्‍हीं में से एक त्‍योहार की चर्चा हम करने जा रहे हैं जो कि आज मनाया जा रहा है। जी हम बात कर रहे हैं लाभ पंचमी की जो कई इलाकों में सौभाग्य पंचमी या सौभाग्य-लाभ पंचमी भी कहते हैं। जैसा कि नाम से ही जाहिर है- लाभ का मतलब है फायदा और सौभाग्य मतलब अच्छी किस्मत।

इसलिए यह दिन अच्छी किस्मत और फायदे से जुड़ा हुआ है। इस दिन भगवान शिव की पूजा सभी सांसारिक कामनाओं का पूरा कर परिवार में सुख-शांति लाती है तथा श्री गणेश पूजन समस्त विघ्नों का नाश कर काराबोर को समृद्ध और प्रगत्ति प्रदान करता है।

यह त्योहार व्यापारियों और व्यवसायियों के लिए बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन ईश्वर की आराधना से व्यवसायियों और उनके परिवारवालों के जीवन में फायदा और अच्छी किस्मत आती है। जीवन में बेहतर और सुखी जीवन का सूत्र सभी की चाह है इसलिए हर व्यक्ति कार्यक्षेत्र के साथ पारिवारिक सुख-समृद्धि की कामना रखता है। अत: यह सौभाग्य पंचमी पर्व सुख-शांति और खुशहाल जीवन की ऐसी इच्छाओं को पूरा करने की भरपूर ऊर्जा प्राप्त करने का शुभ अवसर होता है।

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जो इस विशेष दिन में करने पर आपके जीवन की सारी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी। इस सरल उपाय के करने से आपके घर में धन की वर्षा होगी।

इस उपाय को करने के बाद आपपर भगवान श्री गणेश के साथ साथ आपपर रिद्धि सिद्ध‍ि की भी कृपा बरसेगी। इस दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इस उपाय को आपको लगभग 8 बजे के करीब या उसके बाद करना है। इसके लिए आपको भगवान गणेश की प्रतिमा के साथ साथ रिद्धि सिद्ध‍ि की प्रतिमा रखनी है और उनके सामने घी का दीपक जलाना है!

इसके बाद एक पांच रूपए का सिक्‍का लेकर भगवान गणेश के चरणों के नीचे रख दें ऐसा करने के बाद भगवान गणेश के मंत्र- ऊं गन गनपते नम: का 108 बार यानि एक माला जाप करना है। जाप करने के बाद आप उस सिक्‍के पर एक लाल धागा बांधे और फिर उस 5 सिक्‍के को दीपक से 7 बार वार लें और अब उस सिक्‍के को अपने पैसे वाले स्‍थान पर रख दें। इस सिक्‍के को रखने के बाद ही आप देखेंगे कि आपके घर में धन का आगमन होने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.