घर की इस दिशा में भूलकर भी ना रखे पैसे, हो जाओगे कंगाल

दोस्तों पैसा एक ऐसी चीज हैं जिसका मोह हर किसी को होता हैं. आज के महंगाई के जमाने में हर कोई बस इसी जुगाड़ में रहता हैं कि कहीं से भी उनकी पैसो की आवक बढ़ जाए. इस चीज के लिए लोग हर रोज नई नई तिकड़मबाजी भी लगाते रहते हैं. कोई नौकरी के साथ साथ दूसरा बिजनेस भी करता हैं तो कोई अपनी प्रॉपर्टी बढ़ाने पर ध्यान देता हैं. वहीँ कुछ लोग ओवर टाइम भी करते हैं.

हालाँकि इतनी मेहनत करने के बाद भी कई बार लोगो को अपनी मेहनत का फल नहीं मिलता हैं. वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो ज्यादा मेहनत नहीं करते हैं लेकिन फिर भी उनके पास पैसो की कभी कोई कमी नहीं होती हैं. इसका सबसे बड़ा रीजन आपकी किस्मत और घर का वास्तु हो सकता हैं. जिस व्यक्ति की किस्मत बढ़िया होती हैं उसके पास धन आने के सभी द्वार अपने आप ही खुल जाते हैं. वहीँ एक बुरी किस्मत वाले व्यक्ति के पास यदि पैसा आ भी गया तो वो ज्यादा दिनों तक उसके पास नहीं टिकता हैं. किस्मत के साथ साथ आपके घर का वास्तु भी आपको अमीर और गरीब बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं.

भारत में वास्तु को बहुत अधिक महत्त्व दिया जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर का वास्तु सही होता हैं वहां अधिक पॉजिटिव एनर्जी रहती हैं लेकिन जिस घर का वास्तु खराब होता हैं वहां नेगेटिव एनर्जी अधिक होती हैं. ये नेगेटिव एनर्जी आपकी लाइफ में आने वाली कई समस्याओं की जड़ होती हैं. अक्सर लोग मकान बनवाते समय तो वास्तु का ध्यान रख लेते हैं लेकिन जब घर के अन्दर चीजों को सही ढंग से रखने की आरी आती हैं तो वास्तु की तरफ ध्यान नहीं देते हैं. यही गलती उनकी लाइफ में समस्याओं की बाढ़ ला देती हैं.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम जानेंगे कि वास्तु के हिसाब से आपको घर के किस कोने में पैसे नहीं रखने चाहिए. आमतौर पर लोग अपने सारे पैसे और गहने जैसे कीमती सामान तिजोरी या अलमारी में रखते हैं. ऐसे में आपको अपने घर की तिजोरी या अलमारी भी इस दिशा में रखने से बचना चाहिए. हालाँकि यदि आप पैसे अलमारी या तिजोरी के अल्वा कहीं और रखते हैं तो इस बात का ख्याल रखे कि उसे हमारे द्वारा बताई गई दिशा में ना रखे.

इस दिशा में पैसा रखने से कम होता हैं

वास्तु की माने तो घर की दक्षिण दिशा में पैसा रखना अशुभ माना जाता हैं. दरअसल इस दिशा में सबसे अधिक नेगेटिव एनर्जी होती हैं. ऐसे में जब हम इस दिशा में पैसा रखते हैं तो यह नकारात्मक उर्जा इन पैसो पर अपना असर दिखाती हैं. नतीजन आपकी लाइफ में कुछ ना कुछ ऐसी अनहोनी या काम घटित हो जाता हैं जिसकी वजह से आपको अपना जमा किया ये पैसा निकलना पड़ जाता हैं और ये जल्दी खर्च हो जाता हैं. बस यही वजह हैं कि आपको दक्षिण दिशा में पैसा और गहने रखने से बचना चाहिए.

इस दिशा में रखे पैसा

पूर्व, पश्चिम और उत्तर दिशा में पैसा रखा जात सकता हैं हालाँकि पूर्व दिशा इन सभी दिशाओं में पैसा रखने के लिए सबसे शुभ मानी जाती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *