HomeUncategorizedघर की इस दिशा में लगाए हनुमान जी की तस्वीर, शत्रुओं का...

घर की इस दिशा में लगाए हनुमान जी की तस्वीर, शत्रुओं का होगा नाश

दोस्तों जीवन में कई बार ऐसा होता हैं जब हम किसी अच्छे और नेक काम की प्लानिंग करते हैं लेकिन हमारे शत्रुओं की जलन और हिन भावना के चलते हमारा वो काम अटक जाता हैं. कुछ मामलो में ये शत्रु हमारा बुरा करने के लिए कई तरह के टोटके और बुरे काम भी करते हैं. इन शत्रुओं का एक ही लक्ष्य होता हैं ‘किसी भी तरह से हमारा बड़ा नुकसान हो जाए.’ इनसे हमारी खुशियाँ और तरक्की देखी नहीं जाती हैं. ऐसे में इन शत्रुओं से अपनी रक्षा करने के लिए आज हम आपको एक चमत्कारी उपाय बताएंगे.

हिन्दू धर्म में हनुमान जी को संकट मोचन, शक्ति, शान्ति और बुद्धि का देवता माना गया हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि हनुमानजी का स्मरण भर कर लेने से कई सारी बाधाएं टल जाती हैं. जो लोग हनुमानजी की आराधना करते हैं उनके जीवन में समस्याओं का वास ना के बराबर होता हैं. इतना ही नहीं हनुमानजी को प्रसन्न करने से शनि देव की कृपा द्रष्टि भी हमारे उपट बनी रहती हैं. यहीं कारण हैं कि हनुमानजी दुश्मनों की चाल को नाकाम करने में और हमें सुरक्षित रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.

हनुमान जी की तस्वीर इस दिशा में लगाने से होता हैं शत्रु का नाश

हनुमान जी

हम सभी अपने घर में हनुमानजी की तस्वीर रखते हैं. लेकिन सवाल यह उठता हैं कि क्या आप ने हनुमान जी की तस्वीर को सही दिशा में लगाया हैं? आपको बता दे कि हमेशा घर में हनुमान जी की तस्वीर को इस तरह लगाना चाहिए कि उनका मुख दक्षिण दिशा की ओर हो. यानी कि तस्वीर की पोजीशन इस प्रकार हो कि वे दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए दिखाई दे. वैसे तो आप यह तस्वीर घर के किसी भी कौने में लगा सकते हैं लेकिन इसे पूजा घर में भी अवश्य लगाए. ऐसा करने से आपको हनुमान जी का विशेष आशीर्वाद मिलेगा.

जब आप हनुमान जी की तस्वीर पूजा घर में लगाते हैं तो उसका नियम से पूजा पाठ भी करे. रोज उन्हें तेल का दीपक लगाए और प्रत्येक शनिवार और मंगलवार को हनुमान चालिसा का पाठ करे. यदि आप सक्षम हो तो शनिवार या मंगलवार को हनुमान जी के नाम का उपवास भी रखे. क्योंकि आप हनुमान जी को जितना अधिक प्रसन्न रखोगे वो भी आपका उतना ही अधिक ध्यान रखेंगे और आपके आसपास ऐसा सुरक्षा कवच बना देंगे कि दुश्मन आपका बाल भी बाका नहीं कर पाएगा.