हल्दी की ऐसी जबरदस्त ब्यूटी टिप्स आप ने आज से पहले कभी नहीं देखी होगी

आपको भारत में एक भी ऐसा किचन नहीं मिलेगा जहाँ हल्दी ना हो. ये हमारे भारतीय व्यंजन का सबसे महत्वपूर्ण और काम का मसाला हैं. अब तक आप सभी लोग हल्दी का उपयोग सिर्फ सब्जी का रंग और स्वाद बढ़ाने के लिए करते आए होंगे. हालाँकि कुछ लोग हल्दी के ब्यूटी बढ़ाने के गुणों को जानते तो हैं लेकिन उनका सही तरीके से इस्तेमाल करने का ज्ञान उनमे आधा अधुरा ही रहता हैं. इस आधे अधूरे ज्ञान की वजह से उन्हें हल्दी का पूरा फायदा नहीं मिल पाता हैं.

लेकिन आज हम आपको हल्दी का ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल करने का बिलकुल सटीक तरीका बताएंगे.

हल्दी के जबरदस्त ब्यूटी टिप्स 

1. त्वचा में निखार के लिए: आधा चम्मच हल्दी में एक चम्मच खीरे का ज्यूस मिला ले. यदि आप खीरे का ज्यूस नहीं डाल सकते तो आधा चम्मच नींबू का रस निचोड़ ले. अब इस मिश्रण को अच्छे से मिला ले और साफ़ रुई की सहायता से चेहरे पर लगा ले. आपको ये लेप चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखना हैं. इसके बाद आप ठन्डे पानी से चेहरा धो ले. रोजाना इस उपाय को करने से चेहरे की रंगत बनी रही हैं और किल मुंहासों की समस्यां भी नहीं होती हैं.

2. अनचाहे बाल हटाने के लिए: आधा चम्मच हल्दी में 2 चम्मच चने का सत्तू और चार चम्मच दही डाल दे. इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला ले. अब नहाने से 20 मिनट पहले इसे चेहरे या हाथ पैर पर लगाए और फिर नहाते समय हल्के हाथों से उतार ले. ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से अनचाहे बाल धीरे धीरे ख़त्म होने लगते हैं.

3. पेट व कमर के स्ट्रेच मार्क्स के लिए: आधा चम्मच हल्दी में एक चम्मच मलाई मिला ले. अब इसे नहाने के 15 मिनट पहले पेट या कमर पर बने स्ट्रेच मार्क्स पर लगा ले. ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करने से स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगते हैं और त्वचा में निखार भी आता हैं.

4. पिम्पल हटाने के लिए: एक चम्मच हल्दी में, 2 बड़े चम्मच बेसन और शहद की कुछ बुँदे मिला ले. अब इन्हें मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले और पिम्पल वाली जगह पर या पुरे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा ले. इसके बाद आप चेहरे को सामान्य पानी से धो ले. ऐसा रोजाना करने से पिम्पल के साथ चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाएंगे.

5. रुखी त्वचा के लिए: एक चम्मच जौ आटा, 1 चम्मच मलाई, 1 चम्मच बादाम पाउडर, 1 चम्मच चिरोंजी पाउडर और एक चौथाई (1/4) हल्दी को आपस में मिक्स कर पेस्ट तैयार कर ले. इस पेस्ट को रुखी त्वचा पर लगाकर सूखने दे और फिर पानी से धो ले. ऐसा रोजाना करने से रुखी त्वचा मुलायम होती हैं और साथ ही चेहरे के अनचाहे बाल भी चले जाते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.