हमारे बीच आज भी मौजूद हैं हनुमान जी, एक भक्त ने सबूत के लिए खींची थी फ़ोटो और फिर..

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार देवी-देवताओं की पूजा से लोगों म मंगल होता है। लोग अपने विश्वास और आस्था की वजह से कई देवी-देवताओं की पूजा करते हैं, हिंदू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवताओं का ज़िक्र है। सभी अपनी आस्था के अनुसार अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। सप्ताह का हर दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित है। मंगलवार का दिन बजरंग बलि यानी हनुमान जी को समर्पित है। हनुमान जी को श्री राम के सच्चे भक्त के रूप में भी जाना जाता है।

मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा-आराधना के लिए विशेष दिन होता है। कई लोग हनुमान जी का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन व्रत भी करते हैं। आज हम आपको हनुमान जी से जुड़े एक ऐसे राज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकार आपका दिमाग़ हिल जाएगा। जी हाँ हम जिस राज की बात कर रहे हैं, दरअसल वह एक तस्वीर से जुड़ी हुई है। इस तस्वीर के बारे में कहा जाता है कि इसे एक भक्त ने मानसरोवर यात्रा के दौरान खींची थी। इस फ़ोटो को खींचने के कुछ ही देर बाद उस व्यक्ति की मौत हो गयी।

इस घटना के बारे में ऐसा कहा जाता है कि एक बार तीन दोस्त मानसरोवर की यात्रा पर गए थे। इन तीनों में से एक हनुमान जी का बहुत बड़ा भक्त था। हर समय वह रामभक्त हनुमान की आराधना करता था। वह भी यह जानना चाहता था कि आख़िर हनुमान जी का असली स्वरूप क्या है? वह मानसरोवर की यात्रा पर इसीलिए गया था, ताकि वह हनुमान जी की खोज कर सके। वह अपनी कई दिनों की यात्रा के बाद आख़िरकार एक दिन मानसरोवर तालाब के पास पहुँचा।

उन तीनों दोस्तों में से एक को एक लंगूर की आकृति जैसी कोई चीज़ दिखी। वह रहस्यमयी चीज़ बहुत तेज़ी से भागते हुए हिमालय के पहाड़ों की तरफ़ जा रही थी। तीनों दोस्त उस रहस्यमयी आकृति का पीछा करने लगे। काफ़ी पीछा करने के बाद भी वो सभी उसके पास नहीं पहुँच पाए। इस घटना के बाद तीनों ने हनुमान जी की खोज पहाड़ों और गुफ़ाओं में करनी शुरू कर दी। एक दिन हनुमान जी की खोज करते समय हनुमान जे के सच्चे भक्त व्यक्ति को एक गुफा से तेज़ रोशनी आते हुए दिखाई दी। वह व्यक्ति रोशनी का पीछा करते हुए उस गुफा में पहुँच गया।

हनुमान जी के उस सच्चे भक्त ने बिना समय गँवाए तुरंत अपना कैमरा ऑन किया और कुछ तस्वीरें खींच ली। बताया जाता है कि फ़ोटो खींचने के तुरंत बाद ही उस लड़के की मृत्यु हो गयी। बाद में उसे अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टरों ने जाँच की लेकिन उन्हें लड़के की मौत की असली वजह पता नहीं चल पायी। इस घटना के बाद जब लड़के के दोस्तों ने उसके कैमरे का रोल निकालकर उससे फ़ोटो बनवाई तब सबके होश उड़ गए। दरअसल रोल की तस्वीरों में से एक हनुमान जी की तस्वीर सामने आयी। इस तस्वीर में हनुमान जी ग्रंथ पढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। वह कोई और ग्रंथ नहीं बल्कि रामायण पढ़ रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Place this code at the end of your tag: