HomeUncategorizedहर सोमवार के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, भोले बाबा खोल...

हर सोमवार के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, भोले बाबा खोल देंगे भाग्य के द्वार

शिवलिंग की पूजा करते समय लोगों द्वारा शिव जी को उनकी पसंदीदा चीजें जैसे बिल्वपत्र, दूध और भांग जरूर चढ़ाए जाते हैं। लेकिन इनके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अगर सच्चे मन से भगवान शिव को अर्पित किया जाए तो भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं और आपकी हर कामना को पूर्ण कर देते हैं। आप नीचे बताई गई चीजों को सोमवार, शिवरात्रि, श्रावण के महीने या फिर त्रयोदशी के समय जरूर शिव भगवान को अर्पित करें।

कच्चे चावाल

पूजा करते समय कच्चे चावल शिवलिंग को जरूर अर्पित करें। कच्चे चावल शिवलिंग पर चढ़ाने से इंसान को आर्थिक लाभ मिलता है और उसके जीवन में कभी भी अनाज की कमी नहीं होती है। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें कि आप शिवलिंग पर केवल साफ और अखंड चावल के दाने ही चढ़ाएं। क्योंकि टूटे हुए चावल भगवान को अर्पित करना सही नहीं माना जाता है।

सरसों का तेल

बुधवार के दिन शिवलिंग पर सरसों का तेल जरुर चढ़ाएं। ऐसी मान्यता है कि बुधवार के दिन शिवलिंग को सरसों का तेल चढ़ाने से ग्रह शांत हो जाते हैं और इंसान द्वारा किए गए पापों को शिव भगवान माफ कर देते हैं।

जौ

शिवलिंग की पूजा करते समय आप शिवलिंग पर जौ भी जरुर चढ़ाया करें। जौ को चढ़ाने से इंसान के जीवन की परेशानियां दूर हो जाती हैं। इसलिए अगर आप कोई समस्या में या परेशानी में हैं तो आप शिवलिंग पर हर सोमवार के दिन जौ को चढ़ाया करें।

दूध और चीनी

शिवलिंग पर एक साथ दूध और चीनी चढ़ाने से दिमाग तेजी से काम करता है। इसलिए जो लोग पढ़ाई कर रहे हैं वो सोमवार के दिन चीनी वाला दूध शिवलिंग को अर्पित करें। आप चाहें तो दूध के अंदर चीनी की जगह शहद भी डाल सकते हैं।

गेहूं

जिन दंपत्ति की कोई भी संतान नहीं है वो हर सोमवार को मंदिर जाकर शिवलिंग का जल अभिषेक करें और जल अभिषेक करने के बाद कुछ गेहूं के दाने शिवलिंग पर अर्पित करें। ऐसा करने से दंपत्ति को पुत्र की प्राप्ति हो जाती है।

गन्ने का रस

जी हां, गन्ने के रस को भी शिवलिंग पर चढ़ाने से लाभ मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर नियमित रूप से शिवलिंग के ऊपर गन्ने का रस चढ़ाया जाए तो इंसान को जीवन में केवल सुखों की प्राप्ति ही होती है।

गाय का दूध

अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो आप सोमवार या श्रावण के मास के दौरान शिवलिंग पर गाय का दूध और घी चढ़ाएं। इन दोनों चीजों को एक साथ चढ़ाने से इंसान को रोगों से मुक्ति मिल जाती है और वो एकदम सही हो जाता है।

शमी के पत्ते

अगर आपका कोई कार्य सफल नहीं हो पा रहा है तो आप शिवलिंग के ऊपर 11 या 21 शमी केे पत्तों को चढ़ाने। ये उपाय करने से आपको सफलता मिल जाएगी और आपके जीवन से परेशनियां भी दूर हो जाएंगी। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की ये पत्ते एकदम साफ होने चाहिए और इनमें किसी भी प्रकार की मिट्टी या फिर छेद नहीं होना चाहिए।