HomeUncategorizedVideo हेलमेट की वजह से 10 सेकंड में दो बार बची जान,...

Video हेलमेट की वजह से 10 सेकंड में दो बार बची जान, बोलो क्या अब अभी बनाओगे बहाने

यातायात के नियमों के तहत दो पहिया वाहन जैसे बाइक चलने वाले चालक को हेलमेट पहनना जरूरी होता हैं. ये बात यातायात विभाग होर्डिंग्स, विज्ञापन सहित कई माध्यम से बार बार कह चूका हैं. इस बारे में आप कई अन्य लोगो को भी गला फाड़ फाड़ कर सलाह देते हुए सुन और देख चुके होंगे. लेकिन इसके बावजूद कुछ महानुभाव ऐसे भी होते हैं जिन्हें इस नियम की पड़ी ही नहीं होती हैं. जैसे इससे उनका नहीं सलाह देने वालो का फायदा होगा. और ये भाईसाहब बहाने भी कैसे बनाते हैं? नहीं यार हेलमेट पहनूंगा तो हेयरस्टाइल ख़राब हो जाएगी, बाल झड़ने लगेंगे वगैरह वगैरह. अब इन बेवकुफो को कौन समझाए कि तुम ये हेरोगिरी तभी कर पाओगे ना जब तुम्हारा सिर और जान दोनों ही सही सलामत रहेंगे. बाल बिगड़े तो कंघी से दुबारा बना लोगे लेकिन चेहरा ही बिगड़ गया तो क्या करोगे? रही बात बाल झड़ने की तो अपने हेलमेट को साफ़ रखे, चाहे तो सिर पर कपड़ा बंधने के बाद ऊपर से हेलमेट लगाए, लेकिन प्रभु हेलमेट जरूर पहने.

यदि अभी भी हमारी बातें आपके दिमाग में नहीं घुस रही हैं तो जरा ये वायरल विडियो देख लीजिए. इस विडियो को देखने के बाद आपको शत प्रतिसत यकीन हो जाएगा कि बाइक चालक के लिए हेलमेट की क्या अहमियत होती हैं. इस 10 सेकंड के विडियो में बाइक चालक के ऊपर दो बार जान का ख़तरा मंडराता हैं. लेकिन सिर पर हेलमेट होने की वजह से इन दोनों ही बार उसकी जान बच जाती हैं. विडियो में हम देख सकते हैं कि कैसे बाइक चालाक पहले कार से टकराता हैं. इस टक्कर की वजह से उसकी बाइक एक खंबे से जाकर टकरा जाती हैं. लेकिन हेलमेट होने की वजह से वो बच जाता हैं और खड़ा होने लगता हैं. लेकिन इसी बीच बाइक की टक्कर की वजह से वो खंबा भी नीचे गिरने लगता हैं और जाकर सीधा बाइक चालक के सिर पर टकराता हैं. हालाँकि इस बार भी वो शख्स हेलमेट होने की वजह से सुरक्षित रहता हैं.

ये विडियो अब इंटरनेट पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा हैं. इस विडियो को देखने के बाद कई लोग हेलमेट पहनने को लेकर जागरूक हो रहे हैं. विडियो को अब तक सैकड़ों लोग देख चुके हैं. ट्विटर पर इसे आदित्य तिवारी नाम के एक यूजर ने शेयर किया हैं. ये विडियो कहाँ का हैं और किस का हैं इस बात की जानकारी अभी नही हैं. लेकिन एक बात तो इसे देख पक्की हो गई कि बाबु-मोशाए यदि अपने सिर को सही सलामत देखना चाहते हो तो हेलमेट जरूर जरूर और जरूर लगाए. आपकी जरा सी लापरवाही आपकी जान पर भारी पड़ सकती हैं. हम कई बार देखते हैं कि कुछ महान लोग तो हेलमेट बाइक के हैंडल पर लटकाए रहते हैं लेकिन उसे सिर पर नहीं पहनते हैं. यदि आपकी अभी भी यही सोच हैं तो जरा पहले ये विडियो देख ले.