HomeUncategorizedइन दिन कामिका एकादशी और मंगलवार का होने वाला है शुभ योग,...

इन दिन कामिका एकादशी और मंगलवार का होने वाला है शुभ योग, कराएगा आपका भाग्योदय

हिंदू धर्म में त्योहारों और शुभ योगों की कोई कमी नहीं है और कोई इन्ही शुभ लगनों के इंतेजार में रहते हैं. सावन का महीना हर हिंदू धर्म को मानने वालों के लिए खास और महत्वपूर्ण होता है. सावन का महीना शुरु हुए कई दिन हो गए और सावन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी कहा जाता है, जो इस बार 7 अगस्त के दिन पड़ रहा है. संयोग से इस दिन मंगलवार है जो बहुत सारे शुभ संकेत ला सकता है. सावन के समय कामिका एकादशी का दिन ऊपर से मंगलवार ये तो सोने पर सुहागा जैसा माना जा रहा है और ऐसे में कई बड़े ज्योतिषाचार्य इसे बहुत ही पावन और शुभ योग वाला मान रहे हैं. इन दिन कामिका एकादशी और मंगलवार का होने वाला है शुभ योग, इस योग में आपका भाग्योदय हो सकता है लेकिन आपको करना पड़ेगा इस विधि से पूजन-पाठ तभी भोलेनाथ इससे प्रसन्न होकर आपको आपकी पूजा का इच्छित फल दे सकते हैं.

इन दिन कामिका एकादशी और मंगलवार का होने वाला है शुभ योग

सावन के महीने में कृष्ण पक्ष की एकादशी के पर्व को कामिका एकादशी कहते हैं और इस दिन मंगलवार का पड़ना बहुत शुभ इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि हनुमानजी और भगवान शिव का बहुत गहरा नाता है. भगवान शिव द्वारा ही हनुमान जी अवतरित हुए थे, इसलिए लोग इसे बहुत ही पावन और शुभ मान रहे हैं. तो ऐसे में उज्जैन के कुछ ज्ञानियों ने बताया है कि एकादशी और मंगलवार के योग में हनुमानजी के उपाय करने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं और आपका भग्योदय भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं वो क्या हैं उपाय ?

1. कामिका एकादशी वाले दिन आपको हनुमान मंदिर जाना चाहिए. बजरंगबलि के सामने बैठकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ लगभग 108 बार बिना रुके करें. इसके बाद हनुमानजी को गुड़ और चने का भोग लगाएं और आपके मन की सारी परेशानी उनके सामने कह दें, वे जरूर आपकी मनोकामनाएं पूरी करेंगे.

2. इस शुभ अवसर पर घर में पारद हनुमान की प्रतिमा को विधि पूर्वक स्थापित करना बेहतर विकल्प होगा. तंत्र शास्त्र के अनुसार, पारद से बनी हनुमान प्रतिमा की पूजा करने से पूजन करने वाले के सभी बिगड़े काम भी बन जाते हैं. इसके साथ ही उसके सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर होते हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

3. इस दिन शाम के समय किसी ऐसे मंदिर जाएं, जहां श्रीराम और हनुमानजी दोनों की मूर्ति स्थापित हो. वहां जाकर श्रीराम व हनुमानजी की प्रतिमा के सामने शुद्ध घी के दीपक जलाना आपके लिए फलदायी होगा. इससे भगवान श्रीराम और हनुमानजी दोनों की कृपा आपके ऊपर बरसेगी और आपको शुभ फल मिलेंगे.

4. मंगलवार के दिन हनुमानजी को मीठा पान का भोग लगाना अच्छा रहता है. उस पान में चूना और सुपारी नहीं होना चाहिए वो बिल्कुल सादा पान अर्पित करें. इस उपाय से आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं.

5. सावन के मंगलवार की सुबह स्नान करें और गरीबों को दान करें. इसके बाद हनुमानजी की पूजा करें, श्रीराम के नाम का उच्चारण करें और 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ें. इससे आपको बहुत फायदे होगें.