इन दो बातों का रखेंगे ध्यान तो माँ लक्ष्मी सदा प्रसन्न रहेंगी आप पर

इस संसार में कोई भी व्यक्ति हो कैसा भी हो धन, दौलत, ऐश्वर्य हर कोई प्राप्त करना चाहता है इसके लिए चाहे साम, दाम, दंड, भेद कुछ भी अपनाना पड़ जाये तो लोग उसके लिए भी तैयार रहते है, हर व्यक्ति यही चाहता है कि धन की देवी माँ  लक्ष्मी का आशीर्वाद उस पर बना रहे। इसके लिए हम पुरे विधि विधान से माँ की पूजा पाठ करते है दान पुण्य करते है कई सारे मंत्रो का जाप करते है और तरह तरह  के उपाय भी करते है लेकिन हम आपको बता दे की माँ को प्रसन्न करने के लिए इतने उपायों की जरूरत नहीं होती है बस कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखने और पूरे मन और श्रद्धा भाव से माता को अर्पित किया गया एक पुष्प भी माँ को प्रसन्न करने के लिए काफी है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बाते बतायेंगे जिसे अगर आप ध्यान देंगे तो माँ लक्ष्मी की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी।

वैसे तो आपको बता दे की माँ लक्ष्मी की पूजा तकरीबन हर एक घर में होती है और इसीलिए हमे इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए की माँ लक्ष्मी के मंदिर में कभी भी रौशनी की कमी ना होने दे क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार माँ लक्ष्मी के पूजन स्थान पर रौशनी का होना अति आवश्यक है जिससे माता लक्ष्मी अपने भक्तो पर अत्यंत प्रसन्न रहती है और साथ ही इससे धन के आगमन का भी लक्षण बनता है।

वास्तु के अनुसार, संध्या के समय पूजन स्थान पर इष्ट देव के सामने प्रकाश का उचित प्रबंध होना चाहिए, इसके लिए घी का दीया जलाना अत्यंत उत्तम है। शास्त्रों के अनुसार, इस समय घर में धन की देवी लक्ष्मी का आगमन होता है और यदि इस समय घर में अंधेरा होता है तो माँ अपना मार्ग बदल लेती है और बाहर की नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश कर जाती है।

वास्तु के अनुसार माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए बाते अगया है की हमेशा अपने घर के पूजा घर ईशान कोण में ही बनाना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार बताया गया है की ईशान कोण ही देवताओं के लिए सबसे उत्तम स्थान के तौर पर निश्चित किया गया है और इसके अलावा आपको बता दे की अपने पुजा घर में हमेशा पीले रंग के बल्ब का उपयोग करना चाहिए, इसे सबसे अधिक शुभ माना गया है साथ ही धन आगमन का सबसे अच्छा प्रतीक माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.