HomeUncategorizedइस विधि से घर पर ही करे शिवजी का भस्म अभिषेक, होंगे...

इस विधि से घर पर ही करे शिवजी का भस्म अभिषेक, होंगे अंगिनत फायदें

शिवजी इस ब्रह्माण्ड के सबसे शक्तिशाली देवताओं में से एक माने जाते हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इस श्रृष्टि की रचना करने वाले भी स्वयं भोलेनाथ ही हैं. इन्होने ही ब्रह्मा और विष्णु को बनाया और फिर इन तीनो देवो ने मिलकर इस दुनियां की संरचना की. यही वजह हैं कि पूरी दुनियां के ऊपर शिवजी का नियंत्रण रहता हैं. ऐसे में भक्त भी इन्हें प्रसन्न करने कि हर संभव कोशिश करते हैं. प्राचीन इतिहास को उठा कर देखे तो सिर्फ ऋषि मुनि और राजा महाराजा ही नहीं बल्कि राक्षस प्रजाति भी शिवजी की आराधना किया करती थी. ये परंपरा आज तक चली आ रही हैं. हर कोई अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए शिव भक्ति में लीन दिखाई देता हैं. शिवजी को खुश करने के लिए तरह तरह के उपाय इस्तेमाल किये जाते हैं. इनमे से एक चीज हैं शिवजी का अभिषेक करना.

लगभग हर शिव मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक किया जाता हैं. कहा जाता हैं कि अभिषेक करने से शिवजी सबसे अधिक प्रसन्न होते हैं. इसके अतिरिक्त इस अभिषेक को जिस जगह किया जाता हैं वहां की सभी नेगेटिव उर्जा नष्ट हो जाती हैं.उस जगह सिर्फ सकारात्मक उर्जा शेष रह जाती हैं. अभिषेक करने के लिए पानी, दूध, शहद, दही सहित कई साड़ी चीजों का इस्तेमाल किया जाता हैं. लेकिन आज हम आपको भस्म अभिषेक के बारे में बताने जा रहे हैं. भस्म अभिषेक सबसे ज्यादा शक्तिशाली माना जाता हैं. खासकर यदि आप इसे अपने घर के अंदर ही करते हैं तो आपको अनगिनत फायदे मिल सकते हैं. इससे आपके घर की सभी तरह की परेशानियाँ दूर होती हैं. साथ ही आपको भविष्य में कई लाभ भी मिलते हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि आपको घर में ये भस्म अभिषेक किस विधि से करना हैं.

भस्म अभिषेक करने के लिए आप घर में एक सेफ तरीके से आम की लकड़ी या गोबर के कंडे जलाकर भस्म तैयार कर ले. जब भस्म ठंडी हो जाए तो इसमें गेंदे के फूल की सुखी पत्तियां मसल कर डाल दे. आप चाहे तो इसमें एक चुटकी सुखा चन्दन पाउडर भी मिला सकते हैं. भस्म अभिषेक शुरू करने के पूर्व आप अपनी घर में राखी शिवलिंग को एक बड़ी सी थाली के ऊपर रख ले. अब इसे साफ़ पानी से धो ले. इसके बाद तैयार की गई भस्म से शिवलिंग का अभिषेक करे. इस दौरान मन में शिवजी का नाम लेते रहे. इसके बाद इसी के ऊपर दूध और दही से अभिषेक करे. अंत में साफ़ पानी से अभिषेक करते हुए शिवलिंग को स्वच्छ कर ले.

अब शिवजी के सामने घी का दीपक जलाए और उनकी आरती करे. आरती समाप्त होने के बाद आप अपनी कोई मनोकामना या परेशानी उनके समक्ष रख सकते हैं. इस तरह का अभिषेक दो से तीन महीने में एक बार कर लेना चाहिए. आप इसे सोमवार के दिन ही करे और इस दिन व्रत भी रखे. आपकी इच्छा पूर्ति के अतिरिक्त ये उपाय घर में पॉजिटिव उर्जा समावित कर देगा और नेगेटिव एनर्जी को दूर भगा देगा. इससे बुरी शक्तियां जैसे भूत प्रेत इत्यादि भी आपके घर के आसपास नहीं मंडराते हैं.