HomeUncategorizedकरें भोलेनाथ की इस तरह पूजा, निर्धन भी बन जाएगा अमीर, संकटों...

करें भोलेनाथ की इस तरह पूजा, निर्धन भी बन जाएगा अमीर, संकटों का होगा नाश

हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है सावन का पूरा महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित है यह महीना भोलेनाथ को अति प्रिय है शिवालयों में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है इनको प्रसन्न करने के लिए इनके ऊपर जल अर्पित करते हैं और रुद्राभिषेक करवाते हैं भोलेनाथ देवों के देव कहे जाते हैं जिस व्यक्ति के ऊपर भोलेनाथ की कृपा हो उसके जीवन से सभी परेशानियां दूर होती हैं और व्यक्ति के सभी संकट भगवान भोलेनाथ दूर करते हैं ऐसे में सावन के पवित्र महीने में हर कोई व्यक्ति भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करता है ताकि भगवान भोलेनाथ की कृपा से उसके सभी संकट दूर हो और अपना जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत कर पाए।

अगर आप भी सावन में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करके उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से शिवलिंग की पूजा करते समय किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में बताने वाले हैं।

आइए जानते हैं शिवलिंग की पूजा करते समय किन बातों का रखना चाहिए ख्याल

  • अगर किसी व्यक्ति की शादी में देरी हो रही है या फिर उसका वैवाहिक जीवन ठीक प्रकार से नहीं चल पा रहा है तो इसके लिए सावन में रोजाना जल में केसर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक कीजिए और इसके साथ माता पार्वती की भी पूजा कीजिए ऐसा करने से आपकी समस्या बहुत शीघ्र दूर हो जाएगी।
  • अगर कोई व्यक्ति किसी बीमारी के चलते काफी समय से परेशान है वह अपना इलाज करवा कर थक चुका है फिर भी दवाइयों का कोई असर नहीं हो पा रहा है तो इसके लिए आप जल में दूध तथा काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित कीजिए इसके साथ ही दवाएं भी लेते रहिए ऐसा माना जाता है कि इससे बीमारियों से जल्दी छुटकारा प्राप्त होता है।

  • जब आप सावन में शिवलिंग पर जल अर्पित कर रहे हो तो उस समय दोनों हथेलियों से शिवलिंग को रगड़ें यह ऐसा होना चाहिए जैसे आप शिव जी के पैर दबा रहे हो ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से किस्मत में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं और आरोग्य सुख के साथ-साथ जीवन में प्रगति की रफ्तार भी तेज होने लगती है।
  • अगर कोई व्यक्ति वाहन सुख या भौतिक सुख की प्राप्ति चाहता है तो सावन महीने में रोजाना शिवलिंग पर पूजा करते समय चमेली के फूल अर्पित करें और “ॐ नमः शिवाय” का 108 बार जाप करें ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से वाहन और भौतिक सुख सुविधाओं की प्राप्ति हो जाती है।
  • अगर किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति खराब है तो इसके लिए सावन में रोजाना शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करें परंतु आपको इस बात का खास ध्यान देना होगा कि जो आप अक्षत अर्पित करें उसके चावल टूटे नहीं होने चाहिए, शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करने से भगवान शिवजी के साथ-साथ माता लक्ष्मी जी की भी कृपा प्राप्त होती है।
  • अगर किसी व्यक्ति को संतान सुख की प्राप्ति करनी हो तो इसके लिए सावन में रोजाना शिवलिंग पर धतूरा अर्पित कीजिए ऐसा माना जाता है कि इससे संतान सुख के योग प्रबल होते हैं।
  • अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष या शनि की साढ़ेसाती की समस्या है तो जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित कीजिए अगर आपकी कुंडली में मंगल का दोष है तो घर में पके हुए चावलों से भगवान शिवजी की पूजा कीजिए इससे आपके दोष दूर होंगे।