घर के आंगन में जरुर रखें ये 5 चीजें, परिवार के ऊपर कभी नहीं आएगी आंच, रहेगी देवी-देवताओं की कृपा।

घर का आंगन हर मकान का सबसे अहम हिस्सा होता हैं. ये वो जगह होती हैं जहाँ घर के सदस्य साथ में बैठ बातचीत करते हैं, हंसी मजाक करते हैं. इस जगह पर बैठ कई महत्त्वपूर्ण निर्णय भी लिए जाते हैं. इसके साथ ही बाहरी लोगो का भी इस घर आँगन में आना जाना लगा ही रहता हैं.

ऐसे में आपको अपने इस आंगन को पवित्र और पॉजिटिव बनाए रखने के लिए इसमें कुछ ख़ास चीजों को जरूर रखना चाहिए. ऐसा करने से देवी देवताओं का आशीर्वाद आपके ऊपर सदा बना रहता हैं.

 

 

इतना ही नहीं इससे आपकी लाइफ के सभी कष्ट भी ख़त्म होने लगते हैं. यदि आपके घर आँगन ना हो तो आप इन चीजों को घर की बालकनी या फिर छत पर भी रख सकते हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के इन चीजो को रखने के महत्व के बारे में जान लेते हैं.

तुलसी का पौधा

तुलसी को हिंदू धर्म में देवी का रूप भी कहा गया हैं. उन्हें श्रीकृष्ण की पत्नी का दर्जा भी प्राप्त हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि घर में तुलसी का होना बेहद शुभ होता हैं. ये पॉजिटिव एनर्जी का बड़ा सोर्स होती हैं.

 

इसे घर में रखने का सबसे उचित स्थान आंगन होता हैं. यदि आँगन ना हो तो फिर इसे बालकनी या छत पर रखा जा सकता हैं. तुलसी को आँगन में रखने से आपके घर बुरी और नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती हैं.

दीपक

दीपक यानी कि दिया का इस्तेमाल अक्सर लोग पूजा पाठ में करते हैं. हालाँकि आप इसे अपने घर आँगन में भी रोज शाम के समय लगा सकते हैं. दीपक से निकलने वाली रौशनी नेगेटिव एनर्जी का नाश करती हैं.

 

इसके साथ ही इससे घर में एक सकारात्मक माहोल बनता हैं. परिवार में लड़ाई झगड़े नहीं होते हैं. ये लोगो का माइंड पॉजिटिव बनाने का काम भी करता हैं. इसे आप चाहे तो तुलसी के समीप भी लगा सकते हैं.

अगरबत्ती

अगरबत्ती से निकला धुँआ माहोल को शुद्ध और सकारात्मक करने का कार्य करता हैं. इसे घर के आंगन या तुलसी के पास लगाने से नेगेटिव चीजें आपके घर से कोसो दूर ही रहती हैं.

 

हालाँकि यदि आप किसी सांस की या स्वस्थ संबंधित परेशानी से गुजर रहे हैं तो इसे नहीं भी लगाएंगे तो भी चलेगा. ये एक वैकल्पित चीज हैं. दीपक भी यदि काम करता हैं.

नींबू मिर्च

नींबू मिर्च का इस्तेमाल लोगो की बुरी नजर से बचने कएलिए सदियों से होता आ रहा हैं. ऐसे में यदि आप इसे घर आँगन में लगा देते हैं तो आपके परिवार का कोई बाल भी बाका नहीं कर पाता हैं.

 

इससे आप अपने दुश्मनों से सुरक्षित रहते हैं. साथ ही भूत प्रेत इत्यादि भी घर के आसपास नहीं भटकते हैं.

ओम और स्वस्तिक

ओम एवं स्वस्तिक को पवित्र चिह्न माना जाता हैं. इन्हें आप अपने घर के आँगन की दिवार या दरवाजे पर बना सकते हैं. चाहे तो तुलसी के गमले पर भी इन्हें बनाया जा सकता हैं.

 

ये आपके लिए अच्छे भाग्य का काम करेंगे. इसे घर में लगाने से कामो में कोई बाधा नहीं आती हैं.