महिला को हुए एक साथ चार बच्चे, डिलीवरी के बाद दिखा ऐसा नज़ारा, देखे तस्वीरें

माँ बनना हर महिला का सपना होता हैं. ये दुनियां की सबसे अच्छी फीलिंग्स में से एक होती हैं. इसलिए जब भी कोई महिला गर्भवती होती हैं तो उसकी ख़ुशी सातवे आसमान पर होती हैं. साथ ही उस महिला का पति और घर के अन्य लोगो को भी इस आने वाले मेहमान का बेसब्री से इंतज़ार रहता हैं. ऐसे में सोचिए क्या होगा जब भगवान आपकी ये ख़ुशी एकदम चौगुनी कर दे. मतलब वो आपको एक की बजाए चार बच्चे एक साथ ही दे दे. एक साथ चार बच्चों को देख किसी को ख़ुशी होगी तो वहीं कोई उनकी परवरिश की चिंता करने लगेगा. जुड़वा बच्चों का होना तो आम बात हैं. तीन बच्चों का एक साथ पैदा होना भी कभी कभी देखने को मिल जाता हैं. लेकिन एक साथ चार बच्चों को जन्म देने वाली घटना ना के बराबर देखने को मिलती हैं. उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में कुछ ऐसा ही मामला देखने को मिला हैं.

दरअसल कपूरपुर मैजापुर गोंडा के रहने वाले जिआउल हक़ की पत्नी रेहाना पेट से थी. ऐसे में उसने अपनी बीवी को प्रसूति के लिए लखनऊ-सीतापुर हाईवे पर स्थित हर्षा अस्पताल में भर्ती करवाया था. रेहाना के पेट में एक साथ चार नन्ही जाने पल रही थी ऐसे में नार्मल डिलीवरी पॉसिबल नहीं थी. इसलिए डॉक्टर्स की टीम ने बड़ा ऑपरेशन करने का फैसला लिया. हालाँकि ये भी थोड़ा रिस्की मामला था क्योंकि यहाँ महिला एक साथ चार बच्चों को जन्म देने वाली थी. हालाँकि गायनोकोलॉजिस्ट डॉ. आशा मिश्रा, डॉ. वैभव जैन और डॉ. पुर्णेन्दु मिश्रा की टीम ने इस ऑपरेशन को बिना कोई परेशानी से सफलतापूर्वक कर दिया.

ख़ुशी की बात ये थी कि ऑपरेशन के बाद महिला और चारों बच्चे सभी स्वस्थ हालत में हैं. रेहाना ने चार बच्चों में से दो बेटो और दो बेटियों को जन्म दिया हैं. बरहाल ये सभी हॉस्पिटल में डॉक्टर्स की निगरानी में हैं.

उधर परिवार में एक साथ चार नए मेहमानों के आने से ख़ुशी का माहोल बना हुआ हैं. रेहाना का हस्बैंड मुंबई में लिफ्ट बनाने की फैक्ट्री में काम करता हैं. जब उनकी फैमिली से पूछा गया कि वे इस महंगाई के जमाने में चारो बच्चों की परवरिश कैसे करेंगे तो उन्होंने कहा कि इसमें कोई परेशानी नहीं आएगी. मेरे चारो बच्चे रमजान के महीने में पैदा हुए हैं. अल्लाह की दुआ से इनका पालन पोषण भी हो जाएगा. बरहाल इनका परिवार खुशियाँ मना रहा हैं.

डॉ. आशा मिश्रा का कहना हैं कि इस तरह के केस बेहद क्रिटिकल होते हैं. चारों बच्चों को एक साथ जन्म देने में कई सरे खतरे होने की आशंका रहती हैं. हालाँकि भाग्यवश इस मामले में सबकुछ सही तरीके से हो गया. उधर सोशल मीडिया पर जब ये खबर वायरल हुई तो हर कोई महिला के पिरवार को बधाई देने लगा. कई लोगो को इस खबर को जान हैरानी भी हुई कि आखिर इस महिला ने एक साथ चार स्वस्थ बच्चों को जन्म कैसे दे दिया. इन बच्चों की तस्वीरें भी इंटरनेट पर तेज़ी से वायरल हो रही हैं.

वैसे यदि आपके घर एक साथ चार बच्चे पैदा हो जाए तो आपका रिएक्शन क्या होगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published.