मंगलवार को चढ़ाएं पान खुश होंगे हनुमान-शनि

यूं तो मंगलवार का दिन रामभक्त हनुमान जी का दिन माना जाता है। इस दिन बजरंग बलि हनुमान भगवान को पान चढ़ाने का रिवाज़ है। दरअसल, इस पान के साथ-साथ विशेष प्रार्थना भी की जाती है। कहते हैं कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को विशेष पान अर्पित करने से जीवन की हर समस्या और दुखों का नाश हो जाता है।

मंगलवार को चढ़ाएं पान… खुश होंगे हनुमान-शनि :

• भगवान हनुमान जी को अष्ट सिद्धि प्राप्त है, यानी कि हनुमान जी लक्ष्मी के आठों रूपों का आर्शि वाद हैं। ऐसे में अगर आप हनुमान जी को पान चढ़ाते हैं तो आप पर लक्ष्मी जी की कृपा जरूर होगी।
• यह तो हम सभी जानते हैं कि राम भक्त हनुमान अगर खुश हो जाएंगे तो भगवान राम भी प्रसन्न अपने-आप होंगे। वहीं शास्त्रों की मानें तो भगवान राम को विष्णु का ही अवतार माना जाता हैं। ऐसे में आपको भगवान विष्णु का भी आर्शिंवाद जरूर मिलेगा।
• कहते हैं कि भगवान शनि ने श्री हनुमान जी को एक बार वचन दिया था कि अगर कोई व्यक्तिे हनुमान जी की पूजा करता है तो उस पर कभी शनि की टेढ़ी दष्टी नहीं पड़ेगी। अगर आप पर शनि की साढ़े साती चल रही है या आपका शनि कमजोर है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा जरूर करें और उन्हें पान चढ़ाना ना भूलें।
• वहीं अगर आपका मंगल कमजोर है तो मंगलवार के दिन पान चढ़ाने से आपका मंगल भी मजबूत हो जाएगा।
हनुमानजी के लिए विशेष पान ऐसे बनाएं :
ध्यान रहें आप भगवान हनुमान के लिए पान बनाने जा रहें हैं तो ऐसे में केवल कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी को ही अपने पान में डलवाएं। यह पान एकदम ताजा, मीठा और रसभरा होना बहुत जरूरी है। भूले नहीं कि आपके पान में चूना, तंबाकू एवं सुपारी नहीं डली हो।

हनुमानजी को पान अर्पण करें ऐसे :

अच्छे और सच्चे मन के साथ विधि-विधान से पूजन करने के बाद अरज करें ‘हे हनुमानजी, यह मीठा पान आपको अर्पण है। इस पान की तरह मेरे जीवन में भी मिठास भर दें।‘
याद रखें कि अगर आप हनुमानजी को यह बोलकर पान को अर्पण करेंगे तो बजरंगबली की कृपा से आपकी हर परेशानी बहुत जल्द ही दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.