मंगलवार को व्रत रखने वालों को मिलते हैं ये अनोखे लाभ

मंगलवार एक शुभ दिवस है और यह दिन पवनपुत्र को समर्पित है। इस दिन हनुमान जी के भक्त भाँती-भाँती रूप से अपने प्रिय ईश्वर को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा-अर्चना करते हैं।

आइए जानते हैं कि इस दिन व्रत रखने से हमें किस तरह के लाभ होते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इस दिन व्रत रखने से आपके इज्जत, बल, स्वास्थ और बुद्धि में अद्भुत वृद्धि होती है। और आप सब जानते हैं कि यह चारो चीजें हर इंसान के लिए कितनी ज्यादा आवश्यक है।

काली शक्तियों से मिलता है छुटकारा।

इस दिन व्रत रखने से भक्तों को भूत, प्रेत या अन्य प्रकार की काली शक्तियों से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है। अगर आपसे जाने अनजाने में कोई गलती हुई हो तो भी इस दिन व्रत रखना आपके लिए अत्यंत आवश्यक है।

सुख और वैभव बढ़ती चली जाती है।

एक और महत्वपूर्ण लाभ यह है कि मंगलवार को व्रत रखने से आपके धन, सुख, समृद्धि और सम्मान में बढ़ोतरी होती है। अगर आप एक भाग्यशाली संतान चाहते हैं तो आपको बजरंगबली को खुश करने के लिए मंगलवार का व्रत अवश्य रखना चाहिए।

कितने मंगलवार का व्रत रखना चाहिए।

अगर शास्त्रों पर गौर करें तो आप 21 या 45 मंगलवार यह व्रत कर सकते हैं, आप जिसमें खुद को समर्थ समझें वो कार्य अपनाएं। आपकी जो मनोकामना होगी उसके पूरे होने की सम्भावना बहुत ही  बढ़ जाएगी।

संतान की प्राप्ति के लिए भी है उपयोगी।

जिन विवाहित जोड़ों को संतान की प्राप्ति में निराशा ही हाथ लगी है उन्हें मंगलवार के अवसर पर बजरंग बली को खुश करने के लिए यह व्रत जरूर रखना चाहिए, इससे आपको उनके आशीर्वाद के साथ साथ संतान की प्राप्ति भी होती है।

साहसी लोगों का है यह दिन।

मंगलवार के व्रत का एक और फायदा यह है कि आपके साहस, हिम्मत और शक्ति में आपार वृद्धि होती है, आप पाएंगे कि आपके गुणों को हनुमान जी बढ़ाते चले जा रहें हैं।

विद्यार्थियों के लिए संजीवनी बूटी।

अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपके लिए मंगलवार को व्रत रखना सोने पर सुहागा जैसा होगा। आपके ज्ञान में वृद्धि होगी और आपका शरीर पहले से अधिक स्वस्थ होगा। आपका दिमाग तेज होने के साथ-साथ आपके चेहरे पर एक तेज उभर कर आएगा। यह बदलाव आपके जीवन को और आसान बना देगा, आप कई मुश्किल कार्य काफी आसानी से कर पाएंगे।

इन बातों का रखें ध्यान।

मंगलवार के दिन किसी को भी अपशब्द न कहें और न ही क्रोधित हों। ऐसा करने से आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। वैसे तो इंसान को कभी भी क्रोध नहीं करना चाहिए और न ही किसी को अपशब्द कहने चाहिए पर विशेष रूप से मंगलवार को इस बात का ध्यान अवश्य रखें अथवा आपको हनुमान जी के गुस्से का शिकार होना पर सकता है।

अगर आप श्रद्धापूर्वक इन नियमों का पालन करते हुए मंगलवार को व्रत रखते हैं तो बजरंग बली आपसे अवश्य प्रसन्न होंगे और आप जीवन में जो कुछ भी पाना चाहते हैं उसे पाने में पवनपुत्र आपकी मदद निश्चित रूप से करेंगे। हनुमान जी अपने हर भक्त का ख्याल रखते हैं और उनके कष्टों का निवारण भी करते हैं।

Place this code at the end of your tag: