HomeUncategorizedनए साल के दिन करें ये सुबह उठकर कर लें ये उपाय,...

नए साल के दिन करें ये सुबह उठकर कर लें ये उपाय, मिलेगी अपार सफलता

31 दिंसबर को एक साल का आखिरी दिन माना जाता है वहीं 1 जनवरी से नए साल की शुरूआता होती है। पूरी दुनिया में वैसे तो नया साल अलग अलग समय और अलग दिन में मनाया जाता है लेकिन अगर अंग्रेजी कैलेंडर की माने तो 1 जनवरी से ही नए साल शुरू होता है। यही वजह है कि नए साल को पूरी दुनिया में एक त्यैहार के रुप में मनाया जाता है।

नए साल के दिन लोग अपने परिवार के साथ बीताते है ताकि वे उस पूरे साल अपने परिवार के साथ रहें। ऐसा भी कहा जाता है कि नए साल के दिन आप जो भी काम करते है वो ही काम आप पूरे साल करते है। जी हां दोस्तों तभी ज्यादतर लोग अपने नए साल के दिन किसी अच्छे काम की शुरूआत करते है। ताकि उनका वे काम साल भर उनको तरक्की दें।

वहीं कुछ लोग नया साल अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ मनाते है। लेकिन अगर हम हिन्दू धर्म के पंचाग की माने तो नए साल की शुरूआत 1 जनवरी से नहीं होती है। बल्कि हिन्दू पंचांग के मुताबिक नए साल की शुरुआत गुड़ी पड़वा से की जाती है।

नए साल से नई शुरुआत

हर कोई इंसान अपने काम में तरक्की चाहता है उसको अपने काम में बहुत बड़ी सफलता मिले इसकी वो कामना करता है। शायद नए साल एक ऐसा ही मौका होता है जो हर इंसान को अपने अदंर बदलाव लाने के लिए प्रेरित करता हैं। नए साल के मौके पर हर इंसान को नई शुरुआत करनी चाहिए ताकि उसका कल आज से भी ज्याद सुदंर हो सकें।

वहीं नए साल से छात्रों को भी सीख लेनी चाहिए कि उनको भी नए साल से अपनी परीक्षा में अच्छे नंबर लाने है और कई सारी प्रतियोगिता भी जीतनी है। इसके साथ ही कई लोग अपने नए सपने के साथ और नए मुकाम की चाहत में नए साल का दिल खोल कर स्वागत करते है।


नए साल को लेकर लोगों में एक अलग सा ही खुशी और जोश देखा जाता है। लोगों में पुराने साल को अलविदा कहकर नए साल के स्वागत का इंतजार 31 दिंसबर की रात से शुरू कर देते है। यही वजह होती है कि लोगों में 31 दिसंबर को अच्छी तरह मनाते है क्योंकि वे अपने पुराने साल को अलविदा कह रहे है और नए साल का बेसब्री से इंताजार करते है।

वहीं 12 बजते ही नए साल का आगाज हो जाता है और लोगों में एक अलग ही प्रकार की गरमजोशी देखने को मिलती है। नए साल की शुरूआत होते ही कई लोग अपने परिवार के सदस्यों और अपने दोस्तों को नए साल की ढ़ेर सारी शुभकामनाए देते है।

नए साल के दिन करें ये शुभ काम :- नए साल के दिन आप अपने घर को पूरी तरह से साफ रखें ताकि पूरा साल आपका घर साफ रहें और आप स्वच्छ रहे। नए साल के दिन अपने घर में नमक और फिटकरी मिलाकर नित्य पोछा लगाए जिससे नकारत्मक एनर्जी आपके घर से चले जाए। नए साल के दिन आप पेड़ पौधे लगाकर सेवा करें ऐसा करने से आपको काफी लाभ होगा।