Homeहिन्दू धर्मनॉर्मल डिलीवरी से महिला ने एक साथ 5 बच्चे पैदा किए, पति...

नॉर्मल डिलीवरी से महिला ने एक साथ 5 बच्चे पैदा किए, पति बोला ‘सब ईश्वर की माया हैं’

शादी के बाद पति पत्नी का यही सपना होता हैं कि उनका घर बच्चों की किलकारियों से गूँज उठे. ऐसे में जब घर में एक बच्चा पैदा होता हैं तो ख़ुशी होती हैं. यदि जुड़वा पैदा हो जाए तो ये ख़ुशी डबल हो जाती हैं. लेकिन क्या होगा यदि आपके घर एक साथ 5 बच्चे पैदा हो जाए? यक़ीनन ये देख एक पल के लिए आप भी दंग रह जाएंगे. अब ऐसा ही कुछ उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के सीएचसी सूरतगंज में एक परिवार के यहाँ हुआ. यहाँ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक महिला ने नॉर्मल डिलीवरी से पुरे पांच बच्चों को जन्म दिया. इनमे 3 लड़कियां हैं जबकि 2 लड़के हैं. अच्छी बात ये हैं कि डिलीवरी के बाद माँ और बच्चे सभी

28वे सप्ताह में महिला ने दिया 5 बच्चों को जन्म
चुकी महिला को एक साथ पांच बच्चे हुए हैं इसलिए नवजातों का वजन थोड़ा कम हैं. इनमें दो बच्चों का वजन 1100 ग्राम है जबकि तीसरे चौथे का 900 ग्राम और पांचवे का 800 ग्राम हैं. महिला ने इन बच्चों को जन्म 28वें सप्ताह में दिया हैं.

दूसरी बार बनी माँ
कुतुलपुर ग्रामीण की रहने वाली अनिता बुधवार सुबह 8 बजे दूसरी बार माँ बनी हैं. इसके पहले अनीता का एक बेटा था. एक साथ पांच बच्चों को जन्म देने के बावजूद अनीता की सेहत ठीक हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि महिला ने इस पाँचों बच्चों को नॉर्मल डिलीवरी से पैदा किया हैं.

क्या बोला पति ?
एक साथ पांच बच्चों का बाप बना पति कुंदन भी हैरान हैं. उसने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि सभी बच्चे स्वस्थ हैं और उन्हें बाराबंकी के महिला अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है. फिलहाल ये बच्चे डॉक्टर्स की निगरानी में हैं. इसके साथ ही कुंदन ने कहा कि ये सब इश्वर की माया हैं. मैंने कभी नहीं सोचा था कि मेरे घर ऐसा कुछ होगा.
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये कोई पहली बार नहीं हैं जब किसी महिला ने भारत में एक साथ इतने बच्चों को जन्म दिया हैं. इसके पहले बिहार के छपरा में भी महिला ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया था. हालाँकि उसकी डिलीवरी ऑपरेशन से हुई थी. उस महिला के बच्चों का वजन किलो से डेढ़ किलो के मध्य था. उसे दो बेटे और दो बेटियां हुई थी.

गौरतलब हैं कि इस समय पुरे देश में लॉकडाउन चल रहा हैं. ऐसे में महिला का एक साथ पांच बच्चों को जन्म देना थोड़ा चिंतित करने वाला भी हो सकता हैं. इस लॉकडाउन में लोगो को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं. जरूरी सामन भी भाग दौड़ कर मिल रहे हैं. ऊपर से कईयों का काम धंधा भी बंद हैं और पैसो की तंगी चल रही हैं. इस बीच एक मिडिल क्लास घर में एक साथ पांच बच्चों का पैदा होना थोड़ा टेंशन ला सकता हैं. हालाँकि जैसा बच्चे के पिता ने कहा ये सब ईश्वर की माया हैं. ऐसे में वो ही इन बच्चों का ख्याल भी रखेगा.
इस पुरे मामले पर आपका क्या रिएक्शन हैं हमें कमेंट में जरूर बताए.