पानी में रात भर हरी मिर्च भिगोकर रखने से और सुबह उस पानी को पीने से होने वाले चमत्कारिक फायदे जान रह जाएंगे दंग

हरी मिर्च एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हिन्दुस्तान में हर घर में खाना खाने के दौड़ान अवश्य किया जाता है. शायद ही कोई ऐसा इंडियन होगा जो खाना बिना हरीमिर्च के खा लेता हो. खाना खाते वक़्त हरी मिर्च खाने से खाने का स्वाद और भी दोगुना हो जाता है. आज हम आपको हरी मिर्च के एक ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसेक बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. तो आईये जानते हैं की आखिर क्या है वो हरी मिर्च खाने के फायदे जिसे जानकर डॉक्टर भी दंग हैं.

रात को एक ग्लास पानी में 3 से 4 हरी मिर्च रख दें

हरी मिर्च एक फायदे वैसे तो अनेकों हैं लेकिन आज हम आपको हरी मिर्च के एक ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने आज पहले शायद ही कभी सुना हो. रोज रात को तीन चार हरिन मिर्च लेकर पहले उसे अच्छी तरह से साफ़ पानी से धो लें और सभी मिर्च पर बीच में से चीड़ा लगा लें. अब इस बीच से कटे हुए सभी हरी मिर्च को एक ग्लास पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह जब भी आप उठते हो उठने के तुरंत बाद इस हरी मिर्च वाले पानी को पी लें, ध्यान रहें इससे पहले आप कुछ भी और खाए या पिए ना. उठने के बाद सबसे पहले आप इस हरी मिर्च वाले पानी को पी लें और उसके बाद आधे घंटे के बाद आप का जैस भी रूटीन है उसे फॉलो करें. इस पानी को पीने से आपके दिनचर्या पर कोई भी उल्टा प्रभाव नहीं पड़ता है. हरी मिर्च वाले पानी को पीना आपके सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है और इससे आपके नार्मल दिनचर्या पर कोई भी अन्य असर नहीं पड़ता है.

हरी मिर्च वाले पानी पीने से होते हैं ये फायदे

हरी मिर्च को केवल भोजन का स्वाद बढ़ाने वाला पदार्थ मानने वालों को ये जानकर बेहद हैरानी होगी की हरी मिर्च में भी बहुत तरह के विटामिन्स और मिनिरल्स पाए जाते हैं. आपको बता दें ही निरीह समझा जाने वाले हरी मिर्च में आयरन, प्रोटीन, कॉपर और पोटासियम आदि तत्वों के साथ ही साथ विटामिन ए, बी 6 और c आदि पाए जाते हैं. ये सारे मिनिरल्स और विटामिन्स आपकी बॉडी को पूरे दिन एक्टिव रहने के लिए लाभ पहुचातें है और शरीर को होने वाले अन्य जरुरत के तत्वों की भी पूर्ती करते हैं. हरी मिर्च वाले पानी का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रोंग होता है जो आपके शारीर को कसी भी प्रकार के रोग के हमले से बचाता है. भारतीय समाज में हरी मिर्च का सेवन आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से ही होता है, पहले लोगों को हरी मिर्च से होने वाले फायदों के बारे में पूरी जानकारी होती थी और इसलिए भी हरी मिर्च का प्रयोग भोजन के साथ जरूर करते थे. लेकिन यदि आप केवल हरी मिर्च वाले पानी का भी सेवन कर लें ये भी आपको वहीँ सारे फायदे पहुंचाता है जो की कच्छा मिर्च खाने से होता है. हरी मिर्च वाले पानी का सेवन रोजाना करें अपने शरीर में होने वाले बदलाव को आप खुद बा खुद जान पायेंगे. लेकिन एक बात का ध्यान अवश्य रखें की हरी मिर्च वाले पानी का सेवन अधिक मात्रा में ना करें एक दिन में एक ग्लास पानी काफी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.